Maa Durga, Navratri

    Loading

    अकोला. शहर तथा जिले में सोमवार से नवरात्र उत्सव का शुभारंभ हुआ. विभिन्न दुर्गा उत्सव मंडलों द्वारा मां दुर्गा की विशाल और आकर्षक प्रतिमाओं की स्थापना की गयी. शहर में सोमवार को विभिन्न मंडलों द्वारा बड़े-बड़े ट्रक और ट्रैक्टरों में मां दुर्गा की प्रतिमा लाकर स्थापना की गयी है. नवरात्र उत्सव को लेकर लोगों में भारी उत्साह देखा गया. कोरोना के चलते पिछले दो वर्ष सादगी से उत्सव मनाया गया था लेकिन अब सभी प्रतिबंध हटा दिए गए हैं. इसलिए लोगों में उत्साह है.

    जय माता दी की गूंज से गूंज उठा शहर

    शहर के साथ साथ जिले भर से लोग यहां पहुंचे तथा मां दुर्गा की आकर्षक प्रतिमाएं लेकर रवाना हुए. सोमवार को पुराना शहर स्थित जयहिंद चौक, गुलजार पुरा, वसंत देसाई स्टेडियम के सामने इसी तरह कौलखेड़ के साथ-साथ शहर के अनेक क्षेत्रों में मां दुर्गा की आकर्षक प्रतिमाएं उपलब्ध थीं. सोमवार को शहर तथा जिले में अनेकों लोगों ने अपने घरों में विधिवत पूजा अर्चना के साथ घट स्थापना की. लोगों ने आज नवरात्र का पहला दिन बहुत ही उत्साह के साथ पूजा अर्चना कर मनाया. 

    देवी के मंदिरों में लगी भीड़

    स्थानीय रिजर्व की माता मंदिर में सुबह से ही लोगों की भारी भीड़ देखी गयी. इसी तरह पुराना शहर में सप्तश्रृंगी देवी, संतोषी माता मंदिर, महात्मा गांधी चौक पर स्थित दुर्गा देवी मंदिर, सीतला माता मंदिर, शिवाजी नगर में तुलजा भवानी मंदिर, सालासर बालाजी मंदिर सहित विभिन्न देवी मंदिरों में सुबह से ही लोगों की भारी भीड़ देखी गयी. 

     हार, फूल के साथ प्रसाद की बिक्री

    सोमवार सुबह से ही विभिन्न पूजन सामग्री के साथ साथ हार, फूल और प्रसाद, नारियल की भारी बिक्री हुई.  इसी तरह मिठाई की दूकानों में भी भीड़ रही. आज अनेक लोगों ने उपवास रखा इस कारण मिठाई और दूध की भी काफी बिक्री हुई. 

    बड़ी संख्या में मंडलों ने ली अनुमति

    जानकारी के अनुसार 145 से अधिक दुर्गा उत्सव मंडलों ने मनपा तथा अन्य संबंधित विभागों से अनुमति ली है. इसके अलावा भी अनेक मंडलों द्वारा स्थापना किए जाने की जानकारी है. समाचार लिखे जाने तक अनुमति लेना शुरु था.