ST Strike
File Photo

    Loading

    • यात्रियों के हो रहे हैं हाल बेहाल

    अकोला. एसटी महामंडल का राज्य सरकार में विलीनीकरण किया जाए, इस मांग को लेकर करीब डेढ माह से एसटी कर्मियों की हड़ताल लगातार शुरू है. अकोला में करीब 432 एसटी कामगारों को निलंबित किया जा चुका है. 50 से अधिक कर्मियों के तबादले किए गए हैं. कामगार काम पर वापस नहीं लौट रहे हैं. इस कारण से एसटी कामगारों, कर्मियों पर महामंडल द्वारा लगातार कार्रवाई जारी है. निलंबन तथा तबादलों की कार्रवाई में प्रशासकीय कामगार 86, कार्यशाला 64, ड्राइवर 132, कंडेक्टर 150 इतने कर्मियों का समावेश है.

    प्राप्त जानकारी के अनुसार अकोला विभाग में करीब 2,324 कामगार हैं. जिसमें से 1 हजार 925 लोग हड़ताल में शामिल हैं. इस तरह यहां पर डेढ माह से एसटी बसों के चक्के रुके हुए हैं. इस कारण एसटी महामंडल को करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ रहा है. यहां अभी भी हड़ताल समाप्त होने के कोई आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं. 

    कोर्ट के फैसले की ओर ध्यान लगा

    एसटी महामंडल के कर्मियों तथा कामगारों की हड़ताल को लेकर राज्य सरकार ने उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की है. जिसका फैसला 20 दिसंबर को आने की उम्मीद है. अब सभी एसटी महामंडल के कर्मियों का ध्यान इस ओर लगा हुआ है कि न्यायालय का क्या फैसला आता है. जानकारी के अनुसार अकोला से एसटी महामंडल के करीब सौ कर्मचारी कोर्ट का फैसला सुनने के लिए मुंबई रवाना हो गए हैं. इस समय एसटी महामंडल के सभी कर्मियों और कामगारों को उच्च न्यायालय के फैसले का इंतजार है. 

    यात्रियों के हो रहे हैं हाल बेहाल

    पिछले डेढ़ माह से एसटी महामंडल के कर्मियों की हड़ताल के कारण एसटी बसें पूरी तरह से बंद हैं. इस कारण अकोला से अन्य शहरों और छोटे छोटे गांवों की ओर जानेवाले यात्रियों के हाल बेहाल हो रहे हैं. क्योंकि सभी शहरों और गांवों में ट्रेन का आवागमन नहीं है. इस कारण अब छोटे छोटे गांवों की ओर जानेवाले लोग निजी वाहनों तथा निजी बसों पर निर्भर होकर रह गये हैं.

    इस तरह अब यात्रियों को अधिक किराया देकर अपनी यात्रा करनी पड़ रही है. इसी तरह तेज गति से छोटे छोटे गांवों की ओर जानेवाली टैक्सियों में भी लोगों को यात्रा करनी पड़ रही है. कुछ कुछ टैक्सियों में तो सीमा से अधिक यात्रियों को बैठाया जाता है और उसके बाद यह टैक्सियां बहुत ही अधिक तेज गति से चलती हैं जिससे टैक्सी चालक अधिक से अधिक ट्रिप कर सकें.