आज भगवान श्री गणेश का विसर्जन, मनपा द्वारा कृत्रिम गणेश घाटों की निर्मिति

    • शांतिपूर्ण तरीके से करें श्री गणेश का विसर्जन
    • कानून व्यवस्था बनाए रखें-पुलिस अधीक्षक जी. श्रीधर 

    अकोला. आज विघ्नहर्ता भगवान श्री गणेश का विसर्जन है. कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा गणेश विसर्जन यात्रा पर पाबंदी है. लाखों लोगों ने अपने घरों में भगवान श्री गणेश की स्थापना की है. इसी तरह सार्वजनिक गणेश मंडलों द्वारा भी विघ्नहर्ता की स्थापना की गयी है. उस अनुसार आज श्री गणेश विसर्जन के लिए तैयारियां पूरी हो गयी हैं.

    कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए भीड़ से बचना जरूरी है. सभी लोग अपने अपने क्षेत्रों में मनपा द्वारा बनाए गए कृत्रिम गणेश घाटों पर भगवान श्री गणेश का विसर्जन करेंगे. अकोला मनपा द्वारा सिटी कोतवाली के पास मोर्ना नदी के किनारे कृत्रिम गणेश घाट का निर्माण किया गया है. हरिहरपेठ क्षेत्र में भी मनपा द्वारा कृत्रिम गणेश घाट का निर्माण किया गया है. इसी तरह के कृत्रिम गणेश घाट की व्यवस्था नीमवाड़ी में की गयी है. इसी प्रकार हिंगणा में भी कृत्रिम गणेश घाट का निर्माण किया गया है.

    इसी प्रकार मनपा तथा क्षेत्र के पार्षदों द्वारा भी कृत्रिम गणेश घाट बनाए गए हैं. पार्षद विनोद मापारी मित्र परिवार की ओर से कौलखेड़ तथा पुराने खेतान नगर स्थित शिव छत्रपति उद्यान में कृत्रिम गणेश घाट बनाया गया है. यहां पर श्री गणेश की प्रतिमा प्रवेश द्वार से घाट तक ले जाने के लिए पालकी की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है. मनपा से प्राप्त जानकारी के अनुसार सभी कृत्रिम गणेश घाटों में श्री गणेश विसर्जन के बाद यह प्रतिमाएं बालापुर में स्थित नदी में विसर्जित की जाएंगी. 

    कानून व्यवस्था बनाए रखें-पुलिस अधीक्षक जी. श्रीधर 

    इस बारे में पुलिस अधीक्षक जी.श्रीधर से बातचीत करने पर उन्होंने बताया कि श्री गणेश विसर्जन शांतिपूर्ण तरीके से हो इसके लिए तगड़ा पुलिस बंदोबस्त लगाया गया है. इस हेतु सभी पुलिस थाने स्तर पर नियोजन किया गया है. पुलिस कंट्रोल रुम में एक क्यूआरटी प्लाटून, 2 आरसीपी प्लाटून, 2 एसआरपीएफ कंपनी पुलिस हेड क्वार्टर में रखी गई है.

    इसी तरह पुलिस थानों की सीमा में विशेष गश्त पथक तैयार किए गए है. जो कि प्रभावी रुप से गश्त देंगे. इसी तरह पुलिस इंतजाम के लिए 1 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 2 उप विभागीय पुलिस अधिकारी, 20 पुलिस निरीक्षक, 95 सहायक पुलिस निरीक्षक, पुलिस उप निरीक्षक, 1,400 पुलिस कर्मचारी, 500 होमगार्ड इसी तरह पुलिस मुख्यालय अकोला से 4 आरसीबी प्लाटून, 1 क्यूआरटी प्लाटून, रिजर्व फोर्स तथा राज्य आरक्षित पुलिस बल की एक कंपनी का इंतजाम है.

    सभी लोगों से निवेदन है कि शांतिपूर्ण तरीके से गणेश विसर्जन करते हुए कानून व्यवस्था बनाए रखें. मनपा द्वारा सभी जोन में कृत्रिम गणेश घाटों का इंतजाम किया गया है. अपने अपने क्षेत्रों में उस अनुसार श्री गणेश विसर्जन करें. उन्होंने बताया कि म्यूजिक सिस्टिम पर सरकार द्वारा पाबंदी लगाई गयी है, इस बात का ध्यान रखें.