thane,palghar, rain
महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश की चेतावनी (फाइल फोटो)

Loading

नई दिल्ली/मुंबई. फिलहाल पूरे देश में गांव-गांव, शहर-शहर बेमौसम बरसात का कहर शुरू है। लेकिन मिली जानकारी के अनुसार बारिश यह कहर अभी और भी कायम रहने वाला है। ऐसे में पूर्वानुमान के अनुसार महाराष्ट्र राज्य में अभी और भी बिजली कड़केगी, बादल गरजेंगे, ओले गिरेंगे, बूंदें बरस जाएंगी। 

अगले 5 दिन महाराष्ट्र में बेमौसम बरसात

इसके साथ ही महाराष्ट्र समेत देश भर में अगले 5 दिनों तक बेमौसम बरसात का बड़ा अनुमान है। मामले पर भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुमान के अनुसार आज यानी 28 अप्रैल, शुक्रवार से आगामी 4 मई तक देश भर में जोरदार बरसात होने वाली है। वहीं इस बार सबसे ज्यादा बरसात उत्तर भारत में होने का अनुमान जताया गया है।

गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से महाराष्ट्र के अधिकाँश हिस्सों में तापमान बढ़ा हुआ था। कई इलाकों में पारा 40 के पार गया हुआ था। दूसरी तरफ राज्य के कई हिस्से ऐसे भी हैं जहां बेमौसम बरसात की वजह से फसलों को काफी नुकसान हुआ। जैसे अमरावती जिले में बेमौसम बरसात होने और ओले गिरने से आम, संतरे की फसल सड़ गई है।

महाराष्ट्र के इन राज्यों में जोरदार बारिश 

वहीं बिड जिला जहां अब प्याज की फसलें तबाह हो चुकी  हैं। यहां की वडवणी और गेवराई तहसील में बेमौसम बरसात ने किसानों का काफी नुकसान किया है। इसके साथ ही नांदेड़ जिले के नायगांव, कंधार आज सुबह जम कर बारिश हुई। बुलढाणा के मोताला में भी आज मूसलाधार बरसात हुई है। ऐसे में अब अगले पांच दिनों के लिए भी महाराष्ट्र के कई भागों में बेमौसम बरसात का अनुमान IMD द्वारा जताया गया है।

देश के अन्य हिस्सों में भी बारिश 

इसके साथ ही अगले पांच दिनों तक जहां उत्तर भारत में मूसलाधार बरसात का अनुमान है तो मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ और छत्तीसगढ़ के साथ दक्षिण भारत की आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, तमिलनाडू, पुद्दुचेरी, कराईकल और केरल में अगले पांच दिनों में जोरदार बरसात होने का भी अनुमान है।