Uppar Wardha Dam, Wardha

    Loading

    अमरावती. आगामी रबी मौसम के लिए किसानों को 15 नवंबर से अपर वर्धा जलाशय का पानी उपलब्ध कर दिया जाएगा. जलसंपदा विभाग के अधिकारियों द्वारा बनाई गई समयसूची के अनुसार एक टर्म में विविध चरण में यह पानी छोड़ा जाएगा. अपर वर्धा सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पानी छोड़ने की कुल समयावधि 94 दिन की रहेगी.

    10 नवंबर तक करें आवेदन

    मिली जानकारी के अनुसार अपर वर्धा प्रकल्प से जुड़े बायीं मुख्य नहर 0 से 95.50 किमी और दाहिनी नहर 0 से 42.40 किलोमीटर के बीच रहनेवाले लाभ क्षेत्र के सभी किसानों को इसका लाभ मिलेगा. यानी इस दौरान सभी नहर से पानी छोड़ा जाएगा. जिसका लाभ जलाशय के अधिसूचित नदी व नाले पर जलसाठा उपलब्ध कर दिया जाएगा. रबी के मौसम में गेहूं, चना, तुअर, कपास, मिरची व अन्य चारे की फसलों को नहर के प्रवाह से पानी छोड़ा जाता है. जिसके लिए 10 नवंबर से पहले आवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश प्रशासन इससे पूर्व ही दिए है. 

    नवंबर अंत तक करें बुआई

    गेहूं, चना, तुअर, कपास व अन्य फसलों की अवधि 15 नवंबर से 31 मार्च के दौरान है. लाभधारकों ने गेहूं व चने की बुआई नवंबर अंत तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं. जिससे फसलों की उत्पादकता बढ़ाने में मदद होगी. नहर का संचलन कार्यक्रम यह प्राप्त मांग व क्षेत्र के अनुसार करने की जानकारी जलसंपदा विभाग ने दी है.