एडवांटेज महाराष्ट्र एक्सपो 2023: रेलवे कंपनियों का वेंडर डेवलपमेंट प्रोगाम आयोजित करने के लिए रेल मंत्री को मसिआ का प्रस्ताव

    Loading

    औरंगाबाद : मराठवाड़ा एसोसिएशन ऑफ स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (मसिआ) द्वारा शहर में 5 से 8 जनवरी 2023 के दरमियान शेन्द्रा के ऑरिक सिटी परिसर में आयोजित एडवांटेज महाराष्ट्र एक्सपो 2023 (Advantage Maharashtra Expo 2023) का आयोजन किया गया है। सोमवार को औरंगाबाद दौरे पर आए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Railway Minister Ashwini Vaishnav) से मसिआ के पदाधिकारियों ने संगठन के अध्यक्ष किरण जगताप के नेतृत्व में उनसे मुलाकात कर एक्सपो में रेलवे कंपनियों (Railway Companies) का वेंडर डेवलपमेंट प्रोगाम आयोजित करने का एक प्रस्ताव पेश किया है। 

    मसिआ पदाधिकारियों ने रेल मंत्री से एडवांटेज महाराष्ट्र एक्सपो 2023 में रेलवे के सभी विभागों ने हिस्सा लेने के साथ ही उन्हें लगने वाली उत्पादन प्रदर्शित कर उसकी जानकारी देना और आपूर्ति धारक उद्योगों का पंजीकरण करने की प्रक्रिया संबंधी जानकारी देने पर प्रस्ताव में जोर दिया। उसके लिए रेल मंत्रालय और विभाग ने प्रदर्शन में प्रदर्शक के रुप में हिस्सा लेने के अलावा वेंडर डेवलमपेंट प्रोगाम आयोजित करने की विनंती मसिआ के शिष्टमंडल ने रेल मंत्री आश्विनी वैष्णव से की। यह कार्यक्रम एक्सपो में आयोजित करने पर रेलवे कंपनियों को विविध उत्पादन तैयार कर उसकी आपूर्ति करने का अवसर स्थानीय लघु उद्योगों को मिलेगा। मसिआ के पदाधिकारियों के विनंती पर केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत कराड और राज्य के सहकारिता मंत्री अतुल सावे ने अनुमोदन देकर रेल मंत्री से मसिआ के प्रस्ताव पर सिफारिश की। 

    रेल मंत्री ने की एक्सपो के आयोजन पर प्रशंसा 

    मसिआ पदाधिकारियों ने रेल मंत्री से मुलाकात में एंडवांटेज महाराष्ट्र एक्सपो की जानकारी देकर बताया कि अब तक 7 एक्सपो कामयाब हो चुके है। शिष्टमंडल में संगठन के पूर्व अध्यक्ष और एक्सपो 2023 के कनवेनर अभय हंचनाल, भगवान राउत, अनिल पाटिल, राहुल मोगले, राजेन्द्र चौधरी, मनीष अग्रवाल शामिल थे। इन सभी पदाधिकारियों से रेल मंत्री ने एक्सपो की जानकारी हासिल करने के बाद इस प्रदर्शन की प्रशंसा की। साथ ही संगठन द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव पर रेलवे के सभी विभागों को लगने वाले उत्पादन की जानकारी देने और लघु उद्योगों को व्यवसाय के अवसर उपलब्ध कराकर देने के लिए वेंडर डेवलपमेंट प्रोगाम आयोजित करने के प्रस्ताव को सैद्धांतिक रुप से सहमति दर्शायी। मसिआ के अध्यक्ष किरण जगताप ने प्रस्तावित वेंडर डेवलमपेंट प्रोगाम के माध्यम से रेलवे के विविध उत्पादनों की आपूर्ति करने के अवसर यहां के एमएसएमई को मिलने की अपेक्षा जताई। अंत में किरण जगताप ने बताया कि केंद्रीय रक्षा मंत्रालय की ओर से गुजरात के गांधीनगर में रक्षा विभाग का बहुत बड़ा प्रदर्शन 20 अक्टूबर को आयोजित किया गया है। रक्षा विभाग को लगने वाले विविध उत्पादन प्रदर्शन में प्रदर्शित किए जाएंगे। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत कराड के सहकार्य से मसिआ का एक शिष्टमंडल गांधीनगर में आयोजित प्रदर्शन को भेट देंगा।