Subhash Desai

    Loading

    औरंगाबाद : राज्य सरकार (State Government) ने औरंगाबाद जिले (Aurangabad District) के लिए आगामी आर्थिक वर्ष 2022-23 (Financial Year 2022-23) के लिए 500 करोड़ रुपए  सालाना योजना निधि मंजूर किया है। यह जानकारी राज्य के उद्योगमंत्री और जिले के पालकमंत्री (District Guardian Minister) सुभाष देसाई (Subhash Desai) ने दी। 

    उन्होंने बताया कि जिले की शहरी जनसंख्या और मराठवाड़ा व अन्य जिले में मरीजों को शहर में आसानी से उपलब्ध होने वाले बेहतर सरकारी स्वास्थ्य सेवा की ओर  पालकमंत्री के नाते मैंने मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के पास विशेष ध्यान आकर्षित किया था। जिसके चलते जिले के सालाना योजना निधि में करीब 115 करोड़ की बढ़ोत्री करते हुए वह 385 करोड़ से 500 करोड़  किए जाने की जानकारी पालकमंत्री देसाई ने दी। राज्य सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय से औरंगाबाद में विकास कार्य बड़े पैमाने पर होंगे। 

    सालाना योजना का सरकार ने बढ़ाया आकारमान

    पालकमंत्री सुभाष देसाई ने बताया कि  राज्य सरकार ने  जिले की सालाना योजना का आकारमान बढ़ाने का निर्णय  लिया है। जिसके चलते  यह योजना अब 500 करोड़ की हुई है। यह जिले की मांग थी। आगामी आर्थिक वर्ष के लिए जब भी नियोजन विभाग ने बैठकें ली, तब मैंने औरंगाबाद जिले के विकास के लिए 500 करोड़ रुपए के  निधि की मांग  की थी। पालकमंत्री के नाते मैंने बताया था कि शहरों का आए दिन विस्तार हो रहा है। शहरों की जनसंख्या बढ़ रही है। ऐसे में शहरों के विकास के लिए अनदेखी नहीं की जा सकती। वहां की जरुरतें और सुविधाओं की आपूर्ति करना सरकार का कर्तव्य है। साथ ही मरीजों का विचार करे तो औरंगाबाद में  मरीजों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध है।

    यहां औरंगाबाद जिले के ही नहीं, बल्कि मराठवाड़ा के सभी 8 जिलों के अलावा निकट के अहमदनगर, जलगांव, धुलिया, बुलढाना के भी मरीज यहां इलाज के लिए आते है। उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलती है। हर मरीज को बेहतर सुविधाएं देना सरकार कर्तव्य है। बेहतर सुविधाओं में इजाफा होने से खर्च में  आए दिन वृध्दि हो रही है। इस पर मैंने कई बार मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार की ओर विशेष ध्यान  केंद्रित कराते हुए सालाना योजना के निधि में वृध्दि की मांग की थी। राज्य सरकार ने बेहतर निर्णय लिया है। जिसके चलते जिले की सालाना योजना 500 करोड़ की हुई है। इससे पूर्व इस योजना के लिए 385 करोड़ रुपए का निधि मिलता था। इसमें अब करीब 115 करोड़ रुपए की वृध्दि हुई है। निधि में वृध्दि के चलते कुछ सुविधाएं और अधिक बेहतर रुप से मिलने का दावा पालकमंत्री सुभाष देसाई ने किया। निधि में वृध्दि से शहर सहित जिले में और अधिक विकास कार्य होंगे।