Aurangabad Smart City Advisory Committee meeting concluded

    Loading

    औरंगाबाद : औरंगाबाद स्मार्ट सिटी (Aurangabad Smart City) की  सलाहकार समिति की बैठक सोमवार (Monday) को स्मार्ट सिटी कार्यालय (Smart City Office) में संपन्न  हुई। बैठक में औरंगाबाद स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा की गई। स्मार्ट सिटी के उपक्रमोंं  पर चर्चा की गई और उस पर कुछ सलाह दी गई।

    इस बैठक में महानगरपालिका कमिश्नर (Municipal Commissioner) और औरंगाबाद स्मार्ट सिटी के  सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय के नेतृत्व में औरंगाबाद स्मार्ट सिटी द्वारा कार्यान्वित परियोजनाओं को प्रस्तुत किया गया। इनमें स्मार्ट सिटी द्वारा पूर्ण की गई परियोजनाएं, चल रहे कार्य और चल रहे परियोजनाएं शामिल हैं। इसमें मास्टर सिस्टम इंटीग्रेटर, ई-गवर्नेंस, जीआईएस, कौशल विकास परियोजना, ऐतिहासिक इमारतों के संरक्षण और सौंदर्यीकरण, पैदल पथ के साथ साइकिल ट्रैक, लोगों के लिए सड़क, स्मार्ट सिग्नल, स्मार्ट बस पर चर्चा हुई। इस अवसर पर सांसद इम्तियाज जलील, पूर्व महापौर नंदकुमार घोडेले, कांग्रेस के भाऊसाहेब जगताप, नाथ वैली के  प्राचार्य रंजीत दास, आर्किटेक्ट हारेस सिद्दीकी,  शहर अभियंता सखाराम पानझडे  और स्मार्ट सिटी औरंगाबाद की टीम मौजूद थी।

    स्मार्ट सिटी के अमलीजामा पहनाने का सुझाव दिया

    इस अवसर पर सांसद जलील ने सूचना करते हुए कहा कि सिर्फ कुछ सिग्नल ही न लेते हुए पूरे शहर में कार्यरत ट्राफिक सिग्नल में कितने शुरु है, इसका पंजीकरण ले। स्मार्ट सिटी अंतर्गत सिग्नलों की मरम्मत अथवा नुतनीकरण की जाए। इस विषय पर महानगरपालिका की ओर से शहर में कार्यरत सिग्नल के देखरेख और मरम्मत पर एक बैठक लिए जाने की जानकारी शहर अभियंता सखाराम पानझडे ने  दी। पूर्व मेयर घोडाले ने स्मार्ट स्कूल और स्मार्ट हेल्थ के तहत प्रस्तावित कार्य की सराहना की और सुझाव दिया कि शहर में स्मार्ट सब्जी मंडी की परियोजना को भी स्मार्ट सिटी के अमलीजामा पहनाने का सुझाव दिया। 

    सीईओ पाण्डेय ने समिति को बताया कि शहर केंद्र और राज्य सरकार की नीति के तहत स्मार्ट सिटी के अंतर्गत  इलेक्ट्रिक डबल डेकर लेने का नियोजन किया जा रहा है।  साथ ही शहर में रिक्शा को इलेक्ट्रिक रिक्शा में बदलने और ई-साइकिल परियोजनाओं को शुरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

    महानगरपालिका को अगले 30 साल के लिए मौसम संबंधी कार्य योजना तैयार करने में मदद करेगी

    इसके बाद स्मार्ट सिटी द्वारा जलवायु कार्य योजना पर एक प्रस्तुति दी गई। महानगरपालिका ने वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (WRI) के साथ एक समझौता किया है। समझौते के तहत एजेंसी महानगरपालिका को अगले 30 साल के लिए मौसम संबंधी कार्य योजना तैयार करने में मदद करेगी। पांडेय ने कहा कि शहर के स्वच्छ और स्वस्थ भविष्य के लिए यह योजना बहुत महत्वपूर्ण है। बैठक में सांसद जलील ने स्ट्रीटस फॉर पीपल चैलेंज में बेहतर काम को लेकर और पूर्व मेयर नंदकुमार घोडेले न श्मशान भूमि में बिठाए गए आधुनिक संयंत्र  प्रकल्प पर सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय तथा स्मार्ट सिटी टीम का अभिनंदन किया।