Initiative to promote electric vehicle in Aurangabad, 101 electric cars filed in a single day

    Loading

    औरंगाबाद : आए दिन बढ़ रही इंधन की कीमतों (Fuel Prices) से परेशान नागरिकों को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) की निर्मिती (Manufacturing) करते हुए उसके इस्तेमाल और विक्री के लिए जोरदार प्रयास शुरु किए है। इन्हीं प्रयासों में शहर में इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) खरीदने के लिए 250 नागरिकों ने टाटा कंपनी के पास पंजीकरण किया था।

    जिसमें प्रथम लॉट में सोमवार शाम शहर के पंचसीतारा होटल में आयोजित एक कार्यक्रम में 101 इलेक्ट्रिक कार वितरित किए गए। 101 इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों में शहर की कई महिला डॉक्टर, उद्योजक, प्राध्यापक शामिल है। एक ही समय इतने बड़े पैमाने पर शहर के नागरिकों ने इलेक्ट्रिक कार खरीदने से ऐतिहासिक औरंगाबाद शहर को ईवी मैप पर ले जाने के दृष्टि से उठाया हुआ यह पहला कदम है।

    गौरतलब है कि दो माह पूर्व मराठवाड़ा ऑटो कलस्टर ने औरंगाबाद मिशन ग्रीन मोबिलिटी (एएमजीएम)  नामक  अभियान की शुरुआत की थी। इस अभियान के अंतर्गत शहर के उद्योजक, वकील, डॉक्टर, प्राध्यापक और कुछ नागरिकों ने 250 इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग  की थी। इसमें प्रथम चरण में सोमवार को 101 कार का वितरण शहर के पंचसीतारा होटल में आयोजित एक कार्यक्रम में किया गया। औरंगाबाद शहर की  राज्य में औद्योगिक उत्पादन और ऑटोमोबाईल हब के रुप में पहचान बन चुकी है।

    एएमजीएम अभियान अन्य राज्यों के लिए  साबित होगा एक आदर्श 

    इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए टाटा मोटर्स के पैसेंजर वेहिकल्स और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लि. के एमडी शैलेश चन्द्र ने कहा कि एएमजीएम के सदस्य सिर्फ निजी योगदान के रुप में नहीं, बल्कि औरंगाबाद शहर ग्रीन, स्वच्छ तथा प्रदूषण मुक्त  करने के लिए पहल कर रहे है। यह अभियान अन्य राज्यों के लिए भी एक आदर्श साबित होगा। शहर के नामचीन उद्यमि उल्हास गवली ने कहा कि औरंगाबाद शहर में बढ़ते प्रदूषण के कारण नेशनल ग्रीन आर्बिट्रेशन ने कुछ प्रतिबंध लगाए थे। इसका हल निकालने के लिए सरकार ने उपाय योजाएं करने के साथ ही हमने  भी पहल करना चाहिए,  यह विचार कर औरंगाबाद मिशन ग्रीन मोबिलिटी अभियान शुरु किया। प्रदूषण न करने वाले इलेक्ट्रिक कारों के बारे में प्रचार और प्रसार करने के उद्देश्य से दो माह पूर्व इस अभियान की शुरुआत की गई थी। कम समय में औरंगाबाद शहर के नागरिकों ने जोरदार प्रतिसाद दिया। प्रथम चरण में कार के बाद अब इलेक्ट्रिक तीन पहिया, दुपहिया, बसेस औरंगाबाद की सड़कों पर लाने का हमारा प्रयास रहेगा।

    शहर में जल्द आएगी 60 इलेक्ट्रिक बसेस 

    कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए महानगरपालिका प्रशासक आस्तिक कुमार पांडेय ने कहा कि स्मार्ट सिटी की ओर से ईवी पॉलिसी पर अमलीजामा पहनाया जा रहा है। जल्द ही शहर में नए 60 ईवी बसेस दाखिल होगी। कर्मचारियों के लिए ईवी कार और शहर में 200 से अधिक चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा। कार्यक्रम में महानगरपालिका प्रशासक आस्तिक कुमार पांडेय, के अलावा शहर के सीपी  निखिल गुप्ता, सीएमआईए संगठन के अध्यक्ष शिवप्रसाद जाजू, सीआईआई के अध्यक्ष प्रसाद कोकिल, उद्यमि राम भोगले, मानसिंह पवार, ऋषि बागला, मुनीष शर्मा, गिरधर संगेरिया, आशिष गर्दे, प्रशांत देशपांडे, सचिन मुले, अभय हंचनाल, मनीष धूत  प्रमुख रुप से उपस्थित थे।