Smart Pre-Paid Meter

    Loading

    औरंगाबाद : महावितरण (Mahavitaran) की ओर से वर्तमान में बिजली मीटर (Electricity Meter) की किसी भी प्रकार की कमी नहीं है। आगामी काल में करीब 32 लाख 80 हजार नए बिजली मीटर जल्द ही चरण चरण में उपलब्ध होंगे। यह जानकारी महावितरण के औरंगाबाद परिमंडल के जनसंपर्क अधिकारी ज्ञानेश्वर आर्दड (Public Relations Officer Dnyaneshwar Ardad) ने दी। 

    75 हजार नए थ्री फेज मीटर की आपूर्ति भी शुरू

    उन्होंने बताया कि महावितरण ने मीटर उपलब्धता के लिए तत्काल उपाययोजना के हिस्से के रुप में आगामी सितंबर 2022 तक 15 लाख नए सिंगल फेज बिजली मीटर के आपूर्ति की वर्क ऑर्डर दी है। गत अप्रैल महीने अंत में 1 लाख 31 हजार 802 बिजली मीटर क्षेत्रीय कार्यालय में उपलब्ध थे। वहीं, मई महीने से अब तक 2 लाख 50 हजार नए मीटर की आपूर्ति की गई। साथ ही कार्यादेश दिए हुए 75 हजार नए थ्री फेज के मीटर की आपूर्ति भी शुरू हुई है। पीआरओ आर्दड ने बताया कि कोरोना महामारी काल में विविध कंपनियों की ओर से बिजली मीटर के उत्पादन में कमी आयी थी। इस साल के आरंभ से मीटर उत्पादन नियमित शुरु हुई है। महावितरण ने निविदा अंतर्गत आपूर्ति धारकों को करीब 15 लाख नए मीटर आपूर्ति करने की ऑर्डर गत अप्रैल महीने में दी है। उससे अप्रैल से अब तक 2 लाख 60 हजार से अधिक मीटर उपलब्ध हुए है। इसके अलावा आगामी जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने में प्रति 3 लाख 25 हजार नए बिजली मीटर उपलब्ध होने की जानकारी पीआरओ ज्ञानेश्वर आर्दड ने दी। 

    सिंगल फेज मीटर खरीद प्रक्रिया शुरू

    दिए हुए आर्डर के अनुसार 75 हजार नए थ्री फेज के मीटर की आपूर्ति भी शुरु हुई है। महावितरण की ओर से सिंगल फेज के 12 लाख 80 हजार नए स्मार्ट  मीटर की खरीदी के लिए निविदा प्रक्रिया जारी है। आगामी काल में मीटर की बढ़ती मांग को ध्यान में रखकर 20 लाख सिंगल फेज मीटर की खरीदी प्रक्रिया शुरू की गई है। अंत में उन्होंने बताया कि नए बिजली कनेक्शन और बिगाड आए मीटर को बदलने के लिए कार्यालय की ओर से मीटर उपलब्ध न होने पर बिजली ग्राहक तत्काल महावितरण के संबंधित कार्यकारी अभियंता और अधीक्षक अभियंता से संपर्क करें।