विधायक सतीश चव्हाण ने पीट लाइन को लेकर रावसाहेब दानवे और डॉ. भागवत कराड से किया अनुरोध

    Loading

    औरंगाबाद : रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने 2022 में औरंगाबाद (Aurangabad) में सोलह डिब्बों की ‘पीट लाइन’ (Pete Line) को मंजूरी दी है। इसके लिए 29 करोड़ 94 लाख रुपए के फंड को भी मंजूरी दी गई है। तीन महीने की अवधि बीत जाने के बाद भी औरंगाबाद में ‘पीट लाइन’ का कार्य वास्तव में राशि नहीं मिलने से शुरू नहीं हो पाया है। इसलिए  विधायक सतीश चव्हाण (MLA Satish Chavan) ने केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे (Union Minister of State for Railways Raosaheb Danve) और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड (Union Minister of State for Finance Dr. Bhagwat Karad) से अनुरोध किया है कि त्वरित ‘पीट लाइन’ शुरू करने के लिए धन उपलब्ध कराएं।  

    29 करोड़ 94 लाख रुपए के फंड को भी मंजूरी दी गई

    सतीश चव्हाण औरंगाबाद में रेलवे ‘पीट लाइन’ के लिए लगातार जोर दे रहे हैं। इस संबंध में 29 मार्च 2022 को उन्होंने व्यक्तिगत रूप से दिल्ली में रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे से मुलाकात की थी और औरंगाबाद में ‘पीट लाइन’ को जल्द से जल्द शुरू करने की मांग की थी। तब केंद्रीय रेल राज्य मंत्री दानवे ने विधायक सतीश चव्हाण को आश्वासन दिया था कि उनकी मांग पर सकारात्मक विचार कर समस्या का समाधान किया जाएगा। इसके अनुसार रेलवे बोर्ड ने 2022 में औरंगाबाद में सोलह डिब्बों की ‘पीट लाइन’ को मंजूरी दी थी। इसके लिए 29 करोड़ 94 लाख रुपए के फंड को भी मंजूरी दी गई है। तीन महीने की अवधि बीत जाने के बाद भी औरंगाबाद में ‘पीट लाइन’ का कार्य वास्तव में राशि नहीं मिलने से शुरू नहीं हो पाया है। इस पर सतीश चव्हाण ने कड़ी नाराजगी जताते हुए आरोप लगाया कि सिर्फ दस्तावेज तक ही पीट लाईन मंजूर है। 

    ढाई महीने में 116 करोड़ के फंड से टेंडर फाइनल

    जनवरी 2022 में जालना में ‘पीट लाइन’ बनाने की घोषणा की गई। ढाई महीने में 116 करोड़ के फंड से टेंडर फाइनल हुआ। साथ ही काम भी शुरू हो गया। यह काबिले तारीफ है। जनसंख्या, औद्योगीकरण, शिक्षा, चिकित्सा सुविधाओं और पर्यटन की दृष्टि से केवल औरंगाबाद शहर ही महत्वपूर्ण स्थान है। इसलिए औरंगाबाद के लोगों की ओर से सतीश चव्हाण ने कहा है कि जालना में ‘पीट लाइन’ की शुरुआत के संबंध में आपने जो तत्परता दिखाई है। वह औरंगाबाद में ‘शुुरु करने के लिए दिखाई जानी चाहिए। 

    औरंगाबाद में भी त्वरित ‘पीट लाइन’ शुरू हो जाए तो यह मराठवाड़ा के लिए फायदेमंद होगा। इसलिए इस मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाए और औरंगाबाद में ‘पीट लाइन’ शुरू करने के लिए आवश्यक धन उपलब्ध कराया जाए।