अवैध नल कनेक्शन तोड़कर औरंगाबाद महानगरपालिका पाइप पर कर रहा कंक्रीट का कोटिंग

    Loading

    औरंगाबाद : महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) द्वारा इन दिनों अवैध नल कनेक्शन (Illegal Tap Connection) तोड़ने की मुहिम युद्धस्तर पर जारी है। इस मुहिम के दरमियान शहर के शांतिपुरा में नल कनेक्शन तोड़ने की कार्रवाई पूरी करने के बाद दुबारा लोग अवैध नल कनेक्शन लेने की जानकारी सामने आने पर इस पर रोक लगाने के लिए  इस मुहिम के प्रमुख और महानगरपालिका के मुख्य लेखाधिकारी संतोष वाहुले के मार्गदर्शन में महानगरपालिका अधिकारियों और कर्मचारियों ने मुख्य पाइप लाइन को क्रॉंकटीकरण कर कोटिंग की है। जबसे वाहुले को अवैध नल कनेक्शन तोड़ने की जिम्मेदारी सौंपी गई, तबसे वे कडे परिश्रम कर इस मुहिम को कामयाब बनाने के लिए युध्दस्तर पर प्रयास कर रहे है। जिसके चलते महानगरपालिका प्रशासन को इस मुहिम में बड़े पैमाने पर सफलता हाथ लग रही है। 

    संतोष वाहुले ने बताया कि महानगरपालिका ने शहर के कुछ इलाकों में पेयजल आपूर्ति की निर्माण हो रही समस्याओं से नागरिकों को राहत पहुंचाने के लिए अवैध नल कनेक्शन को ढूंढकर उसे तोड़ने की मुहिम इन दिनों महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. अभिजीत चौधरी के मार्गदर्शन में युद्धस्तर पर जारी है। डॉ. चौधरी ने अवैध नल कनेक्शन तोड़ने की मुहिम को सफल बनाने के लिए तीन दलों का गठन किया है। इन तीन दलों द्वारा शहर के विविध इलाकों में कार्रवाइयां जारी है। जेसीबी की मदद से पाइप लाइन  के बाजू से खोदकाम कर अवैध नल कनेक्शन तोडे जा रहे है। नल तोड़ने के बाद पाइप लाइन में निर्माण हुए छेद को बुझाने के लिए लकड़ी की छड़ी डालने का सिलसिला अब तक जारी था। 

    रेडिमिक्स सीमेंट से पाइप लाइन को कोटिंग

    परंतु, कुछ इलाकों में महानगरपालिका द्वारा अवैध नल कनेक्शन तोड़ने की कार्रवाई कर वहां से दल रवाना होते ही लोग निडरता से दुबारा अवैध नल कनेक्शन लेने के कई मामले सामने आ रहे है। इसका हल निकालने के लिए महानगरपालिका मुख्य लेखाधिकारी संतोष वाहुले ने शांति पुरा इलाके में पाइप लाइन पर छेद करने के बाद उसे बंद करने के लिए सीमेंट क्रॉकटीकरण का इस्तेमाल किया। रेडिमिक्स सीमेंट से पाइप लाइन को कोटिंग किया। इसलिए अब पाइप लाइन पर दुबारा छेद करना मुश्किल होगा। जिस परिसर में कनेक्शन तोडे गए है, वहां रेडीमिक्स डालकर पाइप लाइन बुझाने की जानकारी मुख्य लेखाधिकारी संतोष वाहुले ने दी।