महानगरपालिका कमिश्नर ने पुलिस बंदोबस्त के लिए सीपी से लगाई गुहार, जानिए क्या है मामला

    Loading

    औरंगाबाद : शहर में निर्माण पेयजल आपूर्ति (Drinking Water Supply) की गंभीर समस्याओं से नागरिकों को राहत पहुंचाने के लिए महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) ने मुख्य लेखाधिकारी संतोष वाहुले के मार्गदर्शन में गत महीने फिडर लाइन से लिए हुए अवैध नल कनेक्शन (Illegal Tap Connection) तोड़ने की मुहिम हाथ में ली है। इस मुहिम के दरमियान बीते शुक्रवार को शहर के शहानुरवाडी परिसर में अवैध नल कनेक्शन तोड़ने के लिए शुरु की गई कार्रवाई के लिए पुलिस बंदोबस्त न होने के चलते नागरिकों द्वारा कड़े विरोध के कारण महानगरपालिका का दस्ता बिना कार्रवाई किए बेरंग लौटा। यह कार्रवाई जारी रखने के लिए विभागीय आयुक्त सुनील केन्द्रेकर और  महानगरपालिका कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय ने शहर के सीपी डॉ. निखिल गुप्ता को पत्र लिखकर अवैध नल कनेक्शन तोड़ने के लिए शुरु की गई मुहिम को शहर के सभी संबंधित पुलिस स्टेशन क्षेत्र में बंदोबस्त देने गुहार लगायी है। 

    अप्रैल और मई महीने में शहर में गंभीर रुप से पेयजल आपूर्ति की समस्याएं निर्माण हो रही थी। जिसका मुख्य कारण शहर के नागरिकों ने अवैध रुप से फिडर लाइन से बड़े पैमाने पर अवैध नल कनेक्शन लेना शामिल है। महानगरपालिका कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय ने शहर में गंभिर रुप से निर्माण पेयजल समस्या हल करने के लिए मुख्य लेखाधिकारी संतोष वाहुुले के नेतृत्व में एक समिति का गठन कर फिडर लाइन पर स्थित अवैध नल कनेक्शन का सर्वे किया। सर्वे में यह बात साफ हुई कि शहर में स्थित 31 पानी की टंकियों को पेयजल आपूर्ति करने वाले फिडर लाइन से नागरिकों ने अवैध रुप से 1300 से अधिक नल कनेक्शन लिए है। सर्वे में अवैध नल कनेक्शन की संख्या की जानकारी मिलते ही उन अवैध नल कनेक्शन तोड़ने की कार्रवाई शुरु की गई। जून महीने से आज तक 375 अवैध नल कनेक्शन तोड़े गए है। 

    शहानुरवाडी में दस्ता बेरंग लौटने से कार्रवाई को लगा ब्रेक

    बीते शुक्रवार को महानगरपालिका का दस्ता शहानुरवाडी परिसर में फिडर लाइन के अवैध नल कनेक्शन तोड़ने के लिए पहुंचा था। यह कार्रवाई शुरु करने से पहले महानगरपालिका प्रशासन ने उस्मानपुर पुलिस को पत्र लिखकर पुलिस बंदोबस्त देने की मांग की थी। महानगरपालिका की मांग पर पुलिस बंदोबस्त न मिलने के बावजूद महानगरपालिका का दस्ता अवैध नल कनेक्शन तोड़ने पहुंचा। तभी परिसर के नागरिकों ने जमकर हंगामा शुरु किया। हंगामें के दरमियान कुछ नागरिकों ने महानगरपालिका अधिकारियों और कर्मचारियों से गाली गलौज भी की। आखिरकर, परेशान होकर महानगरपालिका का दस्ता बेरंग लौटा। 

    बंदोबस्त के लिए सीपी से गुहार 

    शहानुरवाडी परिसर में अवैध नल कनेक्शन को तोड़ने के लिए नागरिकों द्वारा किए गए कड़े विरोध की जानकारी महानगरपालिका कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय को पता चलने पर उन्होंने पहले विभागीय आयुक्त सुनील केन्द्रेकर से इस मामले में विशेष लक्ष्य देने पर जोर दिया। कमिश्नर पांडेय द्वारा दी गई जानकारी पर केन्द्रेकर ने तत्काल शहर के सीपी डॉ. निखिल गुप्ता से संपर्क कर अवैध नल कनेक्शन तोड़ने की कार्रवाई के लिए पुलिस बंदोबस्त देने के निर्देश दिए। उधर, महानगरपालिका कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय ने भी सीपी को पत्र लिखकर मुहिम के लिए शहर के सभी इलाकों में पुलिस बंदोबस्त देने पर जोर दिया। कमिश्नर पांडेय ने पत्र में कहा कि मुहिम के लिए पुलिस बंदोबस्त न मिलने के कारण महानगरपालिका प्रशासन को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। विभागीय आयुक्त और महानगरपालिका कमिश्नर की मांग पर सीपी डॉ. गुप्ता ने पुलिस बंदोबस्त मुहैया कराने के लिए हामी भरी।  

    होटल दीपाली के संचालकों पर मामला दर्ज 

    उधर, शहर के सिडको एन-2 में स्थित होटल दीपाली के मालिक द्वारा अवैध रुप से फिडर लाइन पर नल कनेक्शन लेने को लेकर महानगरपालिका प्रशासन द्वारा मुकुंदवाडी पुलिस स्टेशन में की गई शिकायत के बाद होटल के संचालक दीपक पवार और सचिन पवार के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। मुख्य लेखा परीक्षक संतोष वाहुले ने बताया कि होटल के संचालकों ने फिडर लाइन पर अवैध रुप से  300 एमएम की पाइप डालकर अपने होटल में पानी ले रहे थे। जिसके चलते उन्हें 24 घंटे पानी मिल रहा था। 

    नागरिकों से सहकार्य करने की मुख्य लेखाधिकारी वाहुले की अपील

    उधर, महानगरपालिका के मुख्य लेखाधिकारी और मुहिम के प्रमुख संतोष वाहुले ने शुक्रवार शाम पत्रकारों को बताया कि विभागीय आयुक्त ने शहर के सीपी को पत्र लिखकर पुलिस बंदोबस्त देने को लेकर सूचित किया है। जिसके चलते अवैध नल कनेक्शन तोड़ने की मुहिम के लिए तत्काल पुलिस बंदोबस्त मिलेगा।  सोमवार से ही कार्रवाई शुरु होनी थी। परंतु, बारिश जारी रहने के चलते प्रशासन ने मुहिम को टाल दिया है। बारिश खुलते ही दुबारा यह मुहिम शुरु होगी। शहर के नागरिकों ने इस मुहिम के लिए प्रशासन को सहकार्य करने की अपील मुख्य लेखाधिकारी संतोष वाहुले ने की।