MP Bhagwat Karad
File Photo

    Loading

    औरंगाबाद: ऐतिहासिक औरंगाबाद शहर (Aurangabad City) में नेचुरल गैस (Natural Gas) की किल्लत (Shortage) दूर करने के लिए पीएनजी योजना (PNG Scheme) का शहर के आंतरिक कार्यों का शुभारंभ 2 मार्च की सुबह 11 बजे केन्द्रीय पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस, शहरी विकास मंत्री हरदीपसिंह पूरी (Minister Hardeep Singh Puri) के हाथों  शहर के मराठवाड़ा सांस्कृतिक मंडल के मैदान पर होगा। यह जानकारी केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत कराड़ (Dr. Bhagwat Karad) ने प्रेस वार्ता में दी। 

    उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रुप में केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री रावसाहाब दानवे के अलावा वे खुद उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम में जिले के पालकमंत्री सुभाष देसाई, सांसद इम्तियाज जलील, विधायक हरिभाऊ बागडे, विधायक अतुल सावे, विधायक प्रदीप जैसवाल, विधायक संजय सिरसाठ, प्रशांत बंब, अंबादास दानवे, सतीश चव्हाण, विक्रम काले प्रमुख अतिथि के रुप में उपस्थित रहेंगे।  

    योजना पर खर्च होंगे 4 हजार करोड़ रुपए 

    अहमदनगर जिले के श्रींगोदा से अहमदनगर, नेवासा फाटा, गंगापुर, वालूज होते हुए शहर में नेचरल गैस पाइपलाइन योजना लाई जा रही है। डॉ. कराड ने बताया कि दो साल पूर्व उनका चयन राज्यसभा के सदस्य पद पर होने के बाद ही उन्हें पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस संसदीय स्थायी समिति में काम करने का अवसर मिला।  इसका उन्होंने फायदा उठाकर औरंगाबाद शहर के लिए पेट्रोलियम कार्पोरेशन लि.  अंतर्गत सिटी गैस वितरण यानी सीजीडी प्रकल्प मंजूर करवाया।  

    मराठवाड़ा में होगा सामाजिक परिवर्तन 

    गैस पाइपलाइन के चलते औरंगाबाद ही नहीं, बल्कि मराठवाड़ा में बड़ा सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन होने का दावा केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ. कराड ने किया।  उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से नागरिकों को घरेलू पाईपलाइन द्वारा गैस, औद्योगिक और कॉमर्स ग्राहकों को गैस पाइपलाइन के चलते बड़ा फायदा होगा। पीएनजी गैस यह पर्यावरण पूरक है। यह गैस कहीं लिक होने पर वह तत्काल हवा में घूल जाती है।  जिससे दुर्घटना होने के आसार बहुत कम होते हैं। 

     मार्च 2025 तक योजना होगी पूरी

     विशेष रुप से वर्तमान में घर में इस्तेमाल की जानेवाली गैस से यह गैस 30 से 35 प्रतिशत सस्ती मिलेंगी। योजना में मुख्य गैस पाइपलाइन 218 किलोमीटर की है।  शहर में स्टिल लाइन 66 किलोमीटर  की रहेंगी। शहर के अंतर्गत पीएनजी गैस पाइपलाइन का जाल 1,555 किलोमीटर का रहेगा।  यह योजना मार्च 2025 तक पूरी होने का दावा केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ.  भागवत कराड ने किया।  अंत में उन्होंने बताया कि योजना को पूरा करने के  लिए महानगरपालिका, नेशनल हाईवे, पीब्डल्यूडी, महावितरण आदि विभागों की एनओसी लेकर श्रीगोंदा से औरंगाबाद तक पाइपलाइन बिछाने का काम युध्द स्तर पर जारी है।  प्रेस वार्ता में बीजेपी शहर अध्यक्ष संजय केणेकर, पूर्व मेयर बापू घडामोडे, कचरु घोडके आदि उपस्थित थे।