महाराष्ट्र के बजट पर केंद्रीय मंत्री भागवत कराड और मंत्री अतुल सावे ने कहा कि सभी घटकों को समान न्याय देने वाला रहा Budget

Loading

छत्रपति संभाजीनगर : हाल ही में महाराष्ट्र (Maharashtra) की शिंदे-फडणवीस सरकार (Shinde-Fadnavis Government) ने आगामी नए आर्थिक वर्ष को लेकर बजट (Budget) पेश किया है। बजट में सभी घटकों को समान न्याय देने का प्रयास किया है। राज्य के बजट की जितनी प्रशंसा की जाए वह कम है। यह दावा केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत कराड (Union Minister of State for Finance Dr. Bhagwat Karad) और राज्य के सहकारिता मंत्री अतुल सावे (Minister Atul Save) ने आयोजित प्रेस वार्ता में किया। 

डॉ. कराड और सावे ने कहा कि महाराष्ट्र की शिंदे-फडणवीस सरकार ने अमृत काल के प्रथम बजट में सभी घटकों को बेहतर न्याय देते हुए सभी के उन्नति के लिए बजट में विशेष प्रावधान किया। बजट में किसान, कामगार, मजदूर, उद्यमि सभी को अलग-अलग सुविधाएं प्रदान करने की घोषणा की है। उन्होंने महाराष्ट्र सरकार द्वारा छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक को 350 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में राज्य के प्रमुख शहरों में आयोजित किए जाने वाले समारोह के लिए 350 करोड़ रुपए का प्रावधान करने को काफी सराहा। शिवचरित्र उद्यानों के विकास के लिए 250 करोड़ रुपए खर्च होंगे। किसानों को बलीराजा सम्मान योजना में 6 हजार रुपए की मदद से भी किसानों को बड़े पैमाने पर राहत मिलेंगी। किसानों के लिए नमो शेतकरी महा सम्मान योजना में भी किसानों को  राहत देने का प्रयास किया गया। राज्य सरकार का यह निर्णय काफी सराहनीय होने का दावा केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत कराड ने किया। 

वॉटर ग्रिड योजना से सूखे से मुक्त होगा मराठवाड़ा 

सहकारिता मंत्री अतुल सावे ने बताया कि तत्कालीन फडणवीस सरकार ने मराठवाड़ा में बार-बार निर्माण होने वाले सूखे से किसानों और आम आदमी को राहत दिलाने के लिए वॉटर ग्रिड योजना शुरु की थी। परंतु गत विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद महाविकास आघाड़ी सरकार ने यह योजना बंद की थी। लेकिन, फिर राज्य में शिंदे-फडणवीस सरकार स्थापित होने पर वॉटर ग्रिड योजना को केंद्र सरकार की मदद से अमलीजामा पहनाने का निर्णय लिया है। उसके लिए बजट में 5 लाख 47 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ. कराड ने दावा किया कि इस योजना से मराठवाड़ा सूखे से मुक्त होगा। 

छत्रपति संभाजीनगर के विकास पर दिया गया विशेष ध्यान 

अतुल सावे ने छत्रपति संभाजीनगर शहर के विकास के लिए भी महाराष्ट्र सरकार द्वारा बजट में किए गए प्रावधान पर खुशी जाहिर करते हुए बताया कि चिकलथाना हवाई अड्डा विस्तारीकरण और खेल विश्वविद्यालय निर्माण के लिए बजट में किए गए प्रावधान से शहर के विकास को गति मिलेंगी। अंत में डॉ. कराड ने शहर के नामांतर को लेकर सांसद इम्तियाज जलील के नेतृत्व में जारी आंदोलन को एक राजनीतिक स्टंट बताया। प्रेस वार्ता में प्रदेश महासचिव संजय केणेकर, शहर अध्यक्ष शिरीष बोरालकर, डॉ. राम बुधवंत, एजाज देशमुख उपस्थित थे।