Prakash-Ambedkar-met-Manoj-Jarange
मनोज जरांगे-प्रकाश आंबेडकर (डिजाइन फोटो )

Loading

छत्रपति संभाजीनगर: वंचित बहुजन आघाडी (VBA) के प्रमुख प्रकाश आंबेडकर (Prakash Ambedkar) ने महाराष्ट्र के जालना जिले में मराठा आरक्षण आंदोलन के नेता मनोज जरांगे (Manoj Jarange) से आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections 2024) को लेकर बुधवार तड़के मुलाकात की। एक घंटे से अधिक समय तक चली बैठक अंतरवाली सराटी गांव में हुई जहां जरांगे रहते हैं। यह घटनाक्रम इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि डॉ. बी आर आंबेडकर के पोते प्रकाश आंबेडकर अप्रैल-मई में होने वाले आम चुनावों के लिए विपक्षी महा विकास आघाडी (MVA) गठबंधन के साथ चुनावी समझौता करना चाहते हैं। आंबेडकर मंगलवार देर अंतरवाली सराटी गांव पहुंचे। 

मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत में आंबेडकर ने कहा, “लोकसभा चुनाव नजदीक हैं। हमने चुनाव पर बातचीत की।” यह पूछे जाने पर कि क्या वीबीए जरांगे के साथ चुनाव लड़ने की योजना बना रहा है, आंबेडकर ने कहा, “हम आपको उचित समय पर बताएंगे।”जरांगे ने मराठा समुदाय के सदस्यों से राज्य के प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में एक निर्दलीय उम्मीदवार खड़ा करने के विचार पर लोगों से राय देने का आग्रह किया। 

उन्होंने कहा, “ जब हमें राय और रिपोर्ट मिलेंगी तो हम आगे का रास्ता तय करेंगे।” प्रयासों के बावजूद, आंबेडकर और एमवीए में शामिल तीन दलों – कांग्रेस, राकांपा (शरदचंद्र पवार) और शिवसेना (यूबीटी) में सीट-बंटवारे पर सहमति नहीं बन सकी। पिछले हफ्ते, आंबेडकर ने अपनी पार्टी के प्रति “असमान रवैये” के लिए शिवसेना (यूबीटी) और राकांपा (एसपी) के प्रति नाराजगी व्यक्त की थी और सात लोकसभा सीट पर कांग्रेस को समर्थन की पेशकश की थी। राज्य की 48 लोकसभा सीट पर पांच चरणों में चुनाव होगा।

आंबेडकर ने 23 मार्च को कहा था कि वह शिवसेना (यूबीटी) के साथ अपनी पार्टी का गठबंधन तोड़ रहे हैं। दलित नेता ने कहा कि उनकी पार्टी को आधिकारिक तौर पर अकोला सहित केवल तीन सीट की पेशकश की गई थी। हालांकि शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा कि वीबीए अब भी एमवीए का हिस्सा है और आंबेडकर के साथ चर्चा अभी जारी है। 

(एजेंसी)