Government Office
File Photo

  • शिक्षा विस्तार अधिकारियों पर प्रभार

लाखांदूर. शिक्षा विभाग को सरकार का एक महत्वपूर्ण विभाग माना जाता है, किंतु जिले में शिक्षा विभाग अंतर्गत 2 उपशिक्षा अधिकारी व 6 गुट शिक्षा अधिकारियों के पद रिक्त है. बताया जाता है कि संबंधित पदों का प्रभार शिक्षा विस्तार अधिकारियों को सौंपा गया है. जानकारी के अनुसार जिप के शिक्षा विभाग अंतर्गत प्राथमिक व माध्यमिक विभागों में से प्रत्येक के लिए उपशिक्षा अधिकारी का पद तय किया गया है.

वही तहसील स्तर पर प्रत्येक एक गट शिक्षा अधिकारी नियुक्त किया गया है. हालांकि यह पता चला है कि पिछले कुछ वर्षों में पद रिक्त है. जिले के 7 तहसीलों में से भंडारा तहसील को छोड़कर, 6 अन्य तहसीलों में गट शिक्षा अधिकारी के पद रिक्त है. इस पद का अस्थायी प्रभार संबंधित तहसील के शिक्षा विस्तार अधिकारी को सौंप दिया गया है.

इन तहसीलों में लाखांदूर, लाखनी, साकोली, पवनी, तुमसर एवं मोहाड़ी शामिल है. जिले के सभी जिला परिषद स्कूलों में पूर्णकालिक शिक्षक नहीं हैं. इस विभाग के मुख्य अधिकारियों के पद खाली है. इस कारण हर जगह रोष व्यक्त किया जा रहा है. हर जगह यह मांग की जा रही है कि सरकार इस संबंध में तुरंत कार्रवाई करेx व शिक्षा विभाग में रिक्त पदों को भरने के लिए आवश्यक कार्रवाई करें.