Aaple Sarkar

    Loading

    • कुछ ही शिकायतों का होता है निपटारा, जबकि कई का कोई जवाब नहीं मिलता

    भंडारा. सरकारी दफ्तर में कोई काम हो और वह समय पर हो जाए, यह संभव ही नहीं है. बहरहाल, ‘सरकारी काम और छह महीने इंतजार’ यहीं बात सभी ओर आम है. सरकारी काम समय पर हो यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने अपनी सरकारी ऑनलाइन पोर्टल सुविधा शुरू की है. कोई भी नागरिक अपनी शिकायत ऑनलाइन भेज सकता है. हालांकि, ऑनलाइन शिकायतों के मामले में भी शिकायतकर्ता को ज्यादा राहत नहीं मिलती है. शिकायतकर्ताओं का कहना है कि कुछ शिकायतों का निपटारा तो हो जाता है, लेकिन कई शिकायतों का एक साल तक भी जवाब नहीं मिलता है. अक्सर संबंधित विभाग के कर्मचारियों से पूछते हैं, हालांकि उन्हें इसका जवाब नहीं मिलता है.

    शिकायत की सुविधा

    सरकारी दफ्तरों में नागरिकों की शिकायतों के निस्तारण के लिए सरकार ने ऑनलाइन शिकायतों की सुविधा उपलब्ध कराई है. आपले सरकारी पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराकर शिकायतकर्ता सरकार की मदद से अपनी समस्या का समाधान करता है.

    ‘आपले सरकार’ पर शिकायत का लाभ नहीं

    सरकारी काम समय पर हो इसके लिए सरकार ने नागरिकों को इस वेबसाइट पर शिकायत दर्ज कराने की सुविधा दी है, हालांकि कहा जाता है कि शिकायतों का समाधान 21 दिन में हो जाएगा, लेकिन असल में स्थिति इस पोर्टल पर सालों से इंतजार करने जैसी है. शिकायतकर्ता अक्सर संबंधित स्टाफ से पूछते हैं, लेकिन उन्हें जवाब नहीं मिलता. इसलिए ऑनलाइन शिकायत करने का कोई फायदा नहीं है.

    तकनीकी कठिनाइयों के मामले में हेल्पलाइन

    अगर आपको कोई शिकायत है तो आप शिकायतकर्ता को आपले सरकार इस वेबसाइट पर भेज सकते हैं, हालांकि शिकायत दर्ज कराने में दिक्कत होने पर हेल्पलाइन 18001208040 पर मदद ली जा सकती है.

    जिले में सैकड़ों शिकायतें

    भंडारा जिले में आपले सरकार पोर्टल पर अटके हुए काम या सरकारी कार्यालयों में जिला कलेक्टर, जिला पुलिस अधीक्षक, जिला परिषद, जिला अस्पताल और अन्य सरकारी कार्यालयों में सैकड़ों शिकायतें दर्ज हैं, हालांकि आज भी कई शिकायतों का निस्तारण नहीं हुआ है.

    10 में से 1 शिकायत का निपटारा

    आपले सरकार पोर्टल पर सुविधा अच्छी है, इस पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है. मैंने स्वयं आपले सरकार पोर्टल पर कई विभागों में शिकायत की है. 10 में से 1 शिकायत का निस्तारण होता है. वर्ष 2021 में तहसील में एक कार्य को लेकर शिकायत की थी. एक साल बीत जाने के बाद भी शिकायत का समाधान नहीं हुआ है. मुझे तो शक है की यह पोर्टल शुरू भी है की नहीं.

    गणेश तिरपुड़े (शिकायतकर्ता)