Dead body of deer found in Opara farm area, fear of death of deer due to dog attack

Loading

लाखांदूर. 24 मार्च को तहसील के ओपारा के खेत में एक जंगली हिरण का शव मिला है. हिरण की मृत्यु आवारा कुत्तों के हमले में होने की आशंका व्यक्त की जा रही है. लाखांदूर तहसील के चौरास परिसर में पिछले कुछ दिनों से ग्रीष्मकालीन धान फसल लगाई गई है.इसी कारण खेतों में हरियाली निर्माण हो गई है. इस हरियाली के चलते पिछले कुछ दिनों में विभिन्न जंगली प्राणी जंगल से भटककर खेत क्षेत्र में आने लगे है.

उल्लेखनीय है की पिछले कुछ दिनों पूर्व शिकार की खोज में जंगल से राह भटके 4 तेंदुए जैतपुर – खोलमारा खेत क्षेत्र में देखे गए थे. जबकि एक तेंदुआ सरांडी (बु) खेत क्षेत्र के सिंचाई कुएं में गिरा पाया गया था.शिकार एवं भोजन की खोज में विभिन्न जंगली जानवर जंगल से भटककर चौरास क्षेत्र में आने लगे है. इस बीच 24 मार्च को  ओपारा के  कुछ किसान स्थानीय खेत पहुंचे तो उन्हें प्रशांत राउत के खेत में एक हिरण मृत अवस्था में दिखा.

किसानों ने घटना की जानकारी लाखांदूर वनविभाग को दी.नतीजतन वन परिक्षेत्र अधिकारी रूपेश गावित, क्षेत्र सहायक जे.के. दिघोरे, पशु स्वास्थ अधिकारी पी. यू. सोनवाने, वनरक्षक जी. डी. हात्ते, डी. एस. झोडे, पशु स्वास्थ्य  पर्यवेक्षक किशोर चौधरी आदि  ने घटनास्थल पहुंचकर पंचनामा एवं मृत हिरण का पोस्ट मार्टम किया.पशु अधिकारियों ने  हिरण की मृत्यु आवारा कुत्तें के हमले में होने एक आशंका व्यक्त की है.