बेमौसम बारिश से हुए नुकसान के लिए करें पंचनामा : विनोद तुमसरे

    Loading

    मोहाडी. मोहाडी तहसील के किसान संकट से घिर गए हैं. अचानक हुई वर्षा होने तथा ओले गिरने की वजह से किसानो को हाथ में आई रबी की फसल तथा सब्जी की फसल से हाथ धोना पड़ा है. बेमौसम वर्षा के किसानों को कितना नुकसान हुआ है, उसका पंचनाम कृषि तथा राजस्व विभाग के अधिकारी खेत में जाकर करें, ताकि इस बात की जानकारी मिले कि किस किसान को कितना  नुकसान हुआ है, ऐसी मांग डोंगरगांव जि. प. क्षेत्र के सालई बूज के सरपंच इंजीनियर विनोद तुमसरे ने की है. 

     तहसील के बहुत से किसान बड़े पैमाने पर सब्जी का उत्पादन कर रहे हैं.  धान की फसल तैयार होने के बाद किसानों ने सब्जी की फसल लगायी थी.  यह फसल अब तैयार हो गई और उसे बाजार में बिक्री के लिए ले जाने की प्रक्रिया शुरु होते ही किसानों को अचानक ओले समेत बेमौसम वर्षा के दस्तक देने से अनेक गावों के किसानों को रब्बी तथा सब्जी की फसल से हाथ धोना पड़ा है.  

    सोमवार तथा मंगलवार को हुई वर्षा तथा ओला गिरने के कारण चने, गेहूं, लाखोरी, जवस, मोवरी, तूअर, टमाटर, मिर्ची, बैंगन, चवरी शेंगा जैसी सब्जियों को भारी नुकसान पहुंचा है.  करोना के संकट में किसानों का आर्थिक गणित लड़खड़ाया हुआ था. संकट की इस घड़ी में किसानों को मदद देने की अपील की जा रही है.  

    इस कठिन परिस्थिति में किसानों को हुए नुकसान को ध्यान में रखते हुए  नुकसानग्रस्त क्षेत्रों में पटवारी तथा महसूल विभाग की टीम के साथ-साथ कृषि विभाग भी नुकसान भरपाई के लिए पंचनाम किया जाए, ऐसी मांग सालई बुज के सरपंच इंजीनियर विनोद तुमसरे ने की है.