कंटेनर के अभाव में नागरिकों द्वारा सड़को पर फेंका जा रहा बचा अनाज व कचरा, दुर्गंध से परिसर के नागरिक परेशान

    Loading

    • न.प. प्रशासन की अनदेखी से लोगों में रौष

    तुमसर. शहर की साईं कालोनी गोवर्धन नगर में न.प. द्वारा रखा गया कंटेनर हटाए जाने से परिसर के नागरिकों द्वारा अपने घरों का बचा हुआ अनाज एवं कचरा सड़को पर फेंका जा रहा है. इससे उठने वाली दुर्गंध के कारण परिसर में रहने वाले लोगों का रहना दुश्वार हो चुका है. साथ ही विभिन्न बीमारियों का ख़तरा बना हुआ है.

    सेवादल कांग्रेस के अध्यक्ष नीरज गौर ने बताया कि, इस संदर्भ में न.प. प्रशासन का अनेको बार ध्यान आकर्षित किया गया है. लेकिन उनके द्वारा इस ओर अनदेखी किये जाने से लोगों में रौष व्याप्त है

    नागरिक व महिलाओं को करनी पड़ती है सफाई

    शहर के अनेक वार्डो में जब नागरिक एवं महिलाओं को नाली की सफाई करनी पड़ रही है तब सरकार द्वारा सफाई के लिए करोड़ो का निधि उपलब्ध करना एवं नागरिकों द्वारा टैक्स अदा करने का कोई औचित्य ही नहीं रहता है. गत कुछ माह से शहर की साफसफाई व्यवस्था पूरी तरह से चरमराई गई है. 

    एक ओर नालियों की बराबर सफाई नहीं हो पा रही है तो दूसरी ओर घरों का कचरा जमा करने वाली घँटा गाड़ी का भी अतापता दिखाई नहीं देता है. शहर के नागरिकों को 2-3 दिन अपने ही घरों में कचरा जमा कर रखना पड़ रहा है.

    मच्छरों से डेंगू होने का खतरा

    गौर ने बताया कि, शहर की नालियां बराबर साफ नहीं होने एवं शहर में फॉगिंग नहीं किये जाने से मच्छरों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है. इसके चलते लोगों में डेंगू नामक खतरनाक बीमारी होने की सम्भावना व्यक्त की जा रही है.

    गत दिनों शहर के साईं मंदिर के पास विनोबा भावे नगर परिसर की नालियों की सफाई करने के लिए न.प. प्रशासन की ओर से कोई भी व्यक्ति लंबे समय से नहीं आया था. इस कारण नालियों में कचरा जमा होने से वहां से उठने वाली बदबू ने लोगों का जीना हराम कर दिया गया था. 

    नालियों में पत्थर, बड़ी-बड़ी बोतलें एवं अन्य कचरा होने से पानी की निकासी नहीं हो रही थी. नालियों का पानी लोगों के घरों में घुस रहा था. इस बारे में क्षेत्र के नगरसेवकों को शिकायत करने के बावजूद उनके द्वारा ध्यान नहीं दिए जाने से परिसर की महिला एवं पुरुषों ने स्वयं ही नाली की सफाई की गई थी.

    अन्यथा न.प. गेट के आगे फेकेंगे कचरा- गौर

    इस संदर्भ में कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष नीरज गौर ने कहा कि, यदि न.प. प्रशासन द्वारा सफाई व्यवस्था पर तत्काल ध्यान नहीं दिया गया तो शहर का कचरा इकठ्ठा कर न.प. गेट के सामने लाकर फेकेंगे. उन्होंने बताया कि, सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष स्वच्छता अभियान पर करोड़ो रु. खर्च किये जाते है लेकिन वर्तमान न.प. प्रशासन के नियोजन के अभाव में शहर की सफ़ाई व्यवस्था पूरी तरह से चरमराई है.