monkey
Pic: Social Media

Loading

भंडारा. जिले के ग्रामीण क्षेत्र में जंगली सुअर और उत्पाती बंदर हरदम की तरह अभी भी किसानों के लिए आतंक का पर्याय बन गए है.इन सुअर और बंदरों से बडा नुकसान किसानों को पहुंच रहा है. वन विभाग नुकसान भरपाई करता है लेकिन यह नुकसान भरपाई उंट के मुहं में जीरे के समान होती है.

ग्रामीण क्षेत्र के अनेक गांवों में बंदरों व सुअरों का आतंक बढ़ा है. किसानों को इसी कारण खेती करना मुश्किल होते जा रहा है. जंगली जानवर किसानों की सालभर की मेहनत पर पानी फेर रहे हैं. किसानों की ओर से उगाई गई सब्जी और फसलों को जानवर नुकसान पहुंचा रहे हैं. बंदर कई बार घर और घर की छतों में आकर उत्पात मचा रहे हैं.

ग्रामीण जहां बाजार से महंगा बीज खरीद कर सब्जी उगाते हैं, लेकिन ज्यों ही सब्जी तैयार होती है सुअर और बंदर उसे नष्ट कर देते हैं. ऐसे में कई बार उन्हें बीज की लागत भी नहीं मिल पाती है. जंगली सुअरों के कृषि-बागवानी को तहस-नहस करने की घटनाएं अब आम हैं. कभी-कभार जंगली सुअर लोगों को जान से मारने अथवा घायल करने की जानकारी भी मिलती हैं.

ये घटनाएं जंगलों से घिरे उन ग्रामों में होती हैं, जहां ये सुअर झाड़ियों में छुपे रहते हैं. रात होते ही वे फसल, साग -सब्जी समेटने निकल पड़ते हैं. इसे रोकने की हिम्मत किसी में नहीं क्योंकि अपने प्राण सब को प्रिय हैं. प्रातः अपना उजड़ा खेत देख कर किसान अपना सिर पीट लेता है.

साल भर की मेहनत पर फेर रहे पानी

किसान हर एक मौसम में अपनी फसल लगाने के समय से ही योजना बनाने लगते हैं, जबकि कुछ किसान ऐसे भी हैं, जो योजना बनाने में बहुत यकीन नहीं रखते हैं. फिर भी, वे योजना बनाएं या न बनाएं, अपनी फसलों से उम्मीदें तो लगाकर रखते ही हैं ऐसे में अपनी उम्मीदों को मूर्त रूप में लाने में उनके सामने बहुत सारी मुश्किलें और चुनौतियां आती हैं जो उनके उत्पादन और सफलता पर लगातार प्रश्न करते हैं. जब हम किसानों की आय दोगुनी करने की बात कर रहे हैं, उस समय में यदि किसान जंगली जानवरों से अपनी फसलें ही नहीं बचा पाएंगे तो आय का प्रश्न तो बहुत पीछे चला जाता है.

खेतों में बैठे रहते हैं जानवर

क्षेत्र में खेतों के आसपास तालाब व झाड़ियां होने के कारण जंगली सुअर उसे पनाह समझकर ठहर जाते हैं. भोजन व पानी के तलाश में गांवों की ओर आ जाते हैं. उस दौरान जो सामने आ जाए, उस पर हमला कर देते है. क्षेत्र के गांवों में धान की फसलें ली जाती है. किसानों के खेत में रखी धान की फसल को इन दिनों जंगली सूअर नुकसान पहुंचा रहे हैं.