नियमित बिजली बिल का नहीं किया भुगतान; 33 गांवों में अंधेरा, 2 गावों में जलसंकट

    Loading

    लाखांदूर. नियमित बिजली बिल सहित पिछले कुछ महिनों से बकाया बिल का भुगतान नहीं किया गया. जिसके कारण बिजली कंपनी के अधिकारी कर्मियों ने कार्रवाई कर 33 गावों के स्ट्रीट लाइट व 2 गावों के जलापुर्ती योजना की बिजली आपूर्ती बंद की है. जिससे तहसील के 33 गावों में अंधेरा व 2 गावों में पिने के पानी के जलसंकट निर्माण होने का आरोप लगाया गया है.

    62 ग्रापं में 103 स्ट्रीट लाइट कनेक्शन 

    प्राप्त जानकारी के अनुसार स्थानीय लाखांदूर पंस में कुल 62 ग्रापं का समावेश है. उक्त ग्रापं क्षेत्र में बिजली कंपनी के तहत कुल 103 स्ट्रीट लाइट के कनेक्शन दिए जाने की जानकारी है.

    9.86 लाख रुपयों का बिल बकाया 

    स्थानीय लाखांदूर तहसील के ग्रापं क्षेत्र के कुल 103 स्ट्रीट लाइट कनेक्शन है. उक्त कनेक्शन के तहत वर्ष अप्रैल -2021 से अप्रैल -2022 तक कुल 9.86 लाख रुपयों का बिजली बिल नियमित बिजली बिल के तहत बकाया होने की जानकारी है. 

    हालांकि ग्रापं के तहत उक्त बिजली बिल का भुगतान नहीं किए जाने से स्थानीय बिजली कंपनी अधिकारियों ने कुल 33 ग्रापं क्षेत्र के स्ट्रीट लाइट की बिजली आपूर्ती बंद की है.

    अधिकांश ग्रापं के स्ट्रीट लाइट काटने की संभावना 

    बताया गया की पिछले अप्रैल- 21 से अप्रैल- 22 तक तहसील के कुल 62 ग्रापं के 103 स्ट्रीट लाइट के तहत कुल 9.86 लाख रुपयों का बिजली बिल बकाया है. हालांकि तहसील के अधिकांश ग्रापं द्वारा उक्त बिजली बिल का भुगतान नहीं किए जाने से बिजली कंपनी अधिकारियों ने कार्रवाई कर अभी तक तहसील के 33 ग्रापं क्षेत्र के स्ट्रीट लाइट की बिजली कांटी है. 

    हालांकि इस संख्या में अगले कुछ दिनों में वृद्धी होने की संभावना है. जिससे तहसील के कुल 103 स्ट्रीट लाइट कनेक्शन के तहत बकायादार ग्रापं क्षेत्र के अधिकांश बिजली कांटी जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है.

    अंधेरे में जिवजंतूओं का खतरा 

    स्ट्रीट लाइट की बिजली कांटी जाने से तहसील के कुल 33 गावों में अंधेरा छाया हुआ है. हालांकि पिछले कुछ दिनों से तहसील के विभिन्न क्षेत्र में बारिश होने से जमीन से जहरिले जिवजंतूओं का बाहर निकलना शुरु होने की चर्चा है. इस स्थिति में रात के दौरान स्ट्रीट लाइट के अभाव में सडक पर अनेक जिवजंतूओं के  निकलने की संभावना को लेकर नागरिकों में खतरे की भावना व्यक्त की जा रही है.

    2 गावों में जलसंकट 

    स्थानीय लाखांदूर तहसील के पाउलदवना व मडेघाट ग्रापं के तहत जलापुर्ती योजना के बकाया बिजली बिल का भुगतान नहीं किए जाने से बिजली कांटी गई है. हालांकि उक्त बिजली कांटी जाने से ग्रामीणों को पिने के पानी की समस्या को लेकर परेशानी ऊठानी पड़ रही है. इस स्थिति में स्थानीय ग्रामीणों द्वारा बोरवेल, निजी एवं सार्वजनिक कुए से पिने का पानी उपलब्ध किए जाने की जानकारी दी गई है.

    सरकार एवं प्रशासन के पहल की जरुरत 

    ग्रापं क्षेत्र के स्ट्रीट लाइट के तहत बिजली बिल का भुगतान नहीं होने से बिजली कंपनी अधिकारियों ने तहसील के कुल 33 गावों की बिजली आपूर्ती बंद की है. जबकी अगले कुछ दिनों में बिजली कंपनी के इस कार्रवाई के तहत उक्त संख्या में वृद्धी की संभावना है. जिससे सबंध तहसील के अधिकांश गावों में बिजली बिल का भुगतान नहीं होने पर अंधेरा फैलने की संभावना है. 

    इस स्थिति में बारिश के कारण रात के दौरान जमीन से निकले जिवजंतूओं से खतरे की संभावना से बिजली कंपनी के तहत बकाया बिल भुगतान को लेकर की जा रही कार्रवाई पर रोक लगने के लिए सरकार एवं प्रशासन की पहल जरुरी होने की मांग नागरिकों ने की है.