Booking of special trains started on IRCTC website, Howrah-Delhi tickets sold in 20 minutes
File Pic

    Loading

    भंडारा. कोरोना काल में बंद की गई मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए सामान्य टिकट की सुविधा 29 जून से फिर से शुरू होगी. यह सुविधा पिछले दो सालों से बंद थी. अब यात्री साधारण टिकट पर यात्रा कर सकेंगे. इस फैसले से समय पर यात्रा करने वालों को बड़ी राहत मिलेगी. कोरोना काल में अतिरिक्त भीड़ भाड़ से बचने के से लेकर अब तक  मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में सामान्य डिब्बों के लिए टिकट आरक्षित करने की आवश्यकता पड़ी थी.

    लॉकडाउन में ढील के बाद भी रेलवे ने यही नीति अब तक बनाए रखी थी. इसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड रहा था.  एक ट्रेन में एक या दो साधारण डिब्बे होते है. इसका आरक्षण भी सीमित है. प्रतीक्षा सूची का कोई सवाल ही नहीं है. ऐसे समय में यात्रा कैसे करें, रही सवाल यात्रियों के सामने था. इसलिए जनरल टिकट को पूर्ववत करने की मांग की गई थी.

    मध्य  रेलवे ने इस संबंध में एक फैसला लिया है और इस फैसले के तहत 29 जून से यात्रियों को सामान्य टिकट पर यात्रा की सुविधा लागू कर दी जाएगी. इससे यात्री कभी भी बिना रिजर्वेशन के यात्रा कर सकेंगे.

    मध्य रेलवे की सभी मेल, एक्सप्रेस और हाई स्पीड ट्रेनों के सामान्य टिकट हर जगह उपलब्ध होंगे. ये टिकट अब सभी मेल, एक्सप्रेस और हाई स्पीड ट्रेनों के लिए जारी किए जाएंगे.रेलवे के अन्य डिवीजन से भी अब यह सुविधा उपलब्ध कराने की मांग सामने आ रही हैं.