vegetables
File Photo

    Loading

    लाखांदूर. पिछले वर्ष के आखिरी दिनों में हुई ओलावृष्टी व बेमौसम बारिश से हजारों हेक्टर के रबी फसल सहित सब्जियों के खेती का बडी मात्रा में नुकसान हुआ है. जिसके कारण अगले कुछ दिनों में दाल व सब्जियों के दामों में वृद्धी होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. 

    प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले वर्ष 28 व 29 दिसंबर को तहसील में लगातार विभिन्न क्षेत्र में बेमौसम बारिश हुई. हालांकि कुछ क्षेत्र में ओलावृष्टी होने की भी जानकारी है. इस बीच तहसील में खरिफ के दौरान बुआई हूए तुवर फसल एवं रबी के दौरान बुआई हूए उडद, मुंग, चना, लाखोरी, वटाणा आदी फसलों का बडे पैमाने में नुकसान हुआ है. 

    हालांकि हजारों हेक्टर क्षेत्र में बुआई हूए तुवर सहित अन्य दलहन फसलें व सब्जियों के फसलों के बडी मात्रा में उत्पादन की अपेक्षा में उक्त फसलों के दामों में कमी पाए जाने की संभावना व्यक्त की जा रही थी. किंतु पिछले वर्ष के आखिरी दिनों में बेमौसम बारिश होने से यह फसलें नष्ट होने की चिंता व्यक्त की जा रही है. 

    इस बीच फिलहाल स्थिति में बाजारों में सब्जियों के दामों में वृद्धी देखे जाने के बावजुद बेमौसम बारिश से उत्पादन में कमी होने पर उक्त फसल के दामों में वृद्धी तय मानी जा रही है. जबकी दलहन फसल निकलने में केवल 1 महिना शेष था की बेमौसम बारिश से दलहन फसलों का नुकसान हुआ है. जिससे इस फसल के उत्पादन में कमी की संभावना को लेकर दलों के दामों में वृद्धी की सन्भनाए व्यक्त की जा रही है.