पंचायत समिति में जल्द ही सत्ता स्थापना, निश्चित हुआ सभापति पद का आरक्षण

    Loading

    • कहीं खुशी कहीं गम 

    भंडारा. जिला परिषद एवं पंचायत समिति के चुनाव परिणाम के तीन महीने बाद शुक्रवार को पंचायत समिति सभापति पद के लिए आरक्षण निश्चित किया गया है. इसी के साथ ही जिले सभी सात तहसील में पंचायत समिति में सभापतियों के आरक्षण के अनुसार, किसके सिर सभापति पद का साफा बंधता है, इस ओर लोगों का ध्यान केंद्रित हुआ है. लंबे इंतजार के बाद पंस में सत्ता स्थापना की राह आसान होने राजनीतिक दल एवं उसके कार्यकर्ता बाग बाग है.

    अब बारी जिप की 

    पंस चुनाव होने के बाद बद भी नवनियुक्त सदस्यों के चेहरे मायूस थे. उन्होने उन्हे पंस में सत्तास्थापना करना संभव नहीं हो रहा था. जिससे सदस्यों में नाराजगी थी. इसी तरह अब जब पंचायत समिति के गठन का रास्ता साफ हो गया है. अब निगाहें जिला परिषद में सत्तास्थापना की ओर है. 

    ऐसा होगा आरक्षण

    जिलाधिकारी कार्यालय परिसर में स्थित नियोजन भवन सभागृह में शुक्रवार को जिले में सात पंचायत समिति सभापति पद के लिए आरक्षण निकाला गया.

    3 पंस में सामान्य महिला

    भंडारा पंचायत समिति, लाखनी पंचायत समिति एवं पवनी पंचायत समिति में सभापति पद यह सामान्य महिलाओं के लिए आरक्षित हुई है.

    लाखांदुर में एसटी महिला

    लाखांदुर पंचायत समिति में अनुसूचित जनजाति महिला को सभापति बनने का मौका मिल सकेगा.

    मोहाडी में एससी

    मोहाडी पंचायत समिति में सभापति पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षण की घोषणा की गई है.

    तुमसर साकोली रहेंगे सामान्य

     तुमसर पंचायत समिति एवं साकोली पंचायत समिति सामान्य श्रेणियों के लिए आरक्षण की घोषणा की गई थी.

    चिंता एवं बेचैनी

    जिला परिषद एवं पंचायत समिति के चुनाव क्रमशः दिसंबर 2021 एवं जनवरी 2022 में हुए थे. नतीजे 19 जनवरी को घोषित किए गए थे. परिणाम घोषित होने के तीन महीने बाद भी पंचायत समिति सभापति चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई. शुक्रवार को पंचायत समिति सभापति पद के लिए आरक्षण की घोषणा की गई. इसलिए इस पद के इच्छुक सदस्यों की उत्सुकता चरम पहुंच गई थी. हालांकि जो सभापति बनने का सपना देख रहे थे एवं फिल्डिंग लगा चुके थे. उनमें मायूसी एवं बेचैनी बढ़ती देखी गई.

    महिलाओं की बल्ले बल्ले

    शुक्रवार को लाटरी का इंतजार करते हुए कई लोगों को निराशा का सामना करना पड़ा. क्योंकि 7 पंचायत समितियों में से 4 जगहों पर महिलाओं को मौका मिला है. वहीं पुरुष उम्मीदवारों के पास बेहद सीमित अवसर ही बचे है. नारी शक्ति के वर्चस्व पंचायत समिति में देखने मिलेगा.

    तुमसर एवं साकोली में होड

    तुमसर एवं साकोली पंचायत समिति यह सामान्य समूह के लिए रहेंगे. आकार एवं महत्व की दृष्टि से दोनों तहसील बड़े हैं एवं राजनीति के प्रमुख केंद्र हैं. ऐसे में सभापति पद के लिए काफी प्रतिस्पर्धा होगी. सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए भंडारा, लाखनी एवं पवनी में प्रतिस्पर्धा की संभावना है.

    ऐसे निकली लाटरी

    जिलाधिकारी संदीप कदम की अध्यक्षता में हुई बैठक में आरक्षण का फैसला लाटरी के जरिए किया गया. को हटाया गया. इस अवसर पर निवासी उपजिलाधिकारी महेश पाटील, उपमुख्य कार्यकारी (पंचायत) किरण कोवे सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे. बालक प्रणव रामटेके ने लाटरी निकाली. इसके पूर्व आरडीसी महेश पाटिल ने आरक्षण की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया एवं उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के सवालों के जवाब भी दिए.