corona-virus
File Pic

    चंद्रपुर. स्वास्थ्य विभाग ने जुलाई महीने में कोरोना के चौथी लहर की संभावना व्यक्त करते हुए सावधनी बरतने की अपील की थी. यह संभावना जून महीने में शुरुआत होती दिखाई दे रही है. जून में चिमूर तहसील कोरोना का हाटस्पाट बनता दिखाई दे रहा है. आज जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 17 पर पहुंच गई है.

    7 अप्रैल 2022 को लगभग दो वर्षो बाद चंद्रपुर जिला कोरोना मुक्त हो गया था. 7 अप्रैल को जिले में एक भी एक्टिव मरीज नहीं था और जिला 7 दिनों तक कोरोना मुक्त रहा. इसके बाद 14 अप्रैल को 1 मरीज मिला था और 17 अप्रैल को पुन: जिला कोरोना मुक्त हो गया और 18 अप्रैल को पुन: एक्टिव मरीज की संख्या 1 हो गई थी. ज्ञात हो कि मार्च 2020 में देश के कुछ हिस्से में  कोरोना संक्रमित मिलने लगे थे. किंतु चंद्रपुर जिले में 2 मई 2020 को पहला कोरोना संक्रमित मिला था.

    पहली और दूसरी लहर ने काफी कहर बरपाया था. किंतु तीसरी लहर के समय पर देश भर में कोरोना की वैक्सीन आ जाने की वजह से दोनों लहर की तुलना में कम नुकसान हुआ था. तीसरी लहर के दौरान 26 जनवरी को सर्वाधिक संक्रमितों की संख्या बढकर 4002 तक पहुंच गई थी. इस महीने में 8 संक्रमितों की मौत हुई थी. किंतु इसके बाद तीसरी लहर का असर कमजोर पडने लगा और 7 अप्रैल को जिला कोरोना मुक्त हो गया. 

    गुच्छे में मिल रहे चिमूर में मरीज

    भले राज्य में अब कोरोना के मामले बढने लगे है किंतु मुख्यमंत्री ने मास्क की सख्ती नहीं की है बल्कि स्वैच्छिक रखा है. इसके बावजूद जून महीने में जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ रही है. जून महीने में 9 जून को जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 9 थी.  9 जून के अलावा महीने में जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या दहाई में ही थी. आज चिमूर में 4 और महानगर पालिका क्षेत्र में 1 संक्रमित मिला है उसी प्रकार एक मरीज ठीक होकर अपने घर को गया है. इसके साथ जिले में आज कुल संक्रमितों की संख्या 17 हो गई है. वहीं 1 जून को 12, 2 को 16, 3, 4 को 15, 5 को 14, एक्टिव मरीज थे. 10 जून को चिमूर में 3 मरीज मिले थे. 

    1.14 पाजिटीविटी रेट

    आज जिले के कोरोना टेस्ट सेंटर में कुल 437 सैंपलों की जांच की गई. जिसमें 315 की एंटीजन और 122 की आरटीपीसीआर जांच की गई. दोनों प्रकार की जांच का पाजिटीविटी रेट 1.14 है.