महावितरण का ऊर्जा क्षेत्र की क्रांति और विजन 2047 कार्यक्रम उद्घाटीत

    Loading

    • सौभाग्य योजना के माध्यम से अंधेरे से प्रकाश की ओर रूख: लाभार्थी जांभूले 

    चंद्रपुर. आजादी के अमृत महोत्सव अभियान के तहत चिमूर के स्थानीय बालाजी रायपुरे सभागार ऊर्जा क्षेत्र क्रांति और मिशन 2047 पर महावितरण चंद्रपुर मंडल द्वारा आयोजित उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य-पावर@2047 कार्यक्रम आयोजित किया गया. 

    इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों ने चिमूर क्रांति के अग्रदूत क्रांतिवीर बालाजी रायपुरे और राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज चिमूर क्रांति पर अपने विचार व्यक्त किए.  क्रांतिकारी बालाजी रायपुरे की क्रांति से से चिमूर 14 से 16 अगस्त 1942 ने स्वतंत्रता कैसे प्राप्त की इस मार्गदर्शन किया गया. उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित किया गया.

    कार्यक्रम में प्रमुखता से पावरग्रीड कार्पोरेशन आफ इंडिया के मुख्य महाप्रबंधक सेन शर्मा, मुख्य अभीयंता सुनील देशपांडे, अधिक्षक अभीयंता संध्या चिवंडे, महापारेषण अधिक्षक अभियंता प्रफुल्ल अवघड, चिमूर उपविभागीय अधिकारी प्रकाश संपकाल उपस्थित थे. कार्यक्रम का प्रास्ताविक संध्या चिवंडे ने किया. 

    कार्यक्रम के प्रास्ताविक से संध्या चिवंडे ने कार्यक्रम की शुरूवात में कहा कि बिजली विकास की जननी है और हम बिजली व्यवस्था के विकास के लिए दृढ़ संकल्पित हैं और हम उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और बिजली उत्पादन का विस्तार, सुदृढ़ीकरण और भूमिगतकरण हो रहा है और इसकी वजह से है यह 35 नए सबस्टेशन पिछले आठ वर्षों में चंद्रपुर मंडल में बनाए गए हैं. 

    मुख्य अभियंता सुनील देशपांडे के अनुसार बिजली आज चौथी प्राथमिक आवश्यकता बन गई है और उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार के बिजली विभाग की विभिन्न योजनाओं जैसे एकीकृत बिजली विकास कार्यक्रम, गतिशील बिजली विकास कार्यक्रम, कुसुम योजना, मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना, बिजली वितरण प्रणाली योजना, नवीन कृषि ऊर्जा नीति, डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर जीवन प्रकाश योजना, ग्रामस्वराज्य अभियान, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण योजना, रूफटॉप सौर उत्पादन परियोजना, योजनाओं की विस्तृत जानकारी पूर्व में दी गई. 

    केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं में से लाभार्थियों का चयन किया गया और उन्हें पदक और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया. प्रफुल्ल कोलते, प्रवीण शेंद्रे, विजय बचाटे, संतोष अहिलनवार, रतिराम राखड़े, जितेंद्र भुमेवार, नागेश्वर चिडे, विठोबा झिंग्रे, श्रीराम मांडवकर ने उच्च दबाव बिजली वितरण प्रणाली से उनकी जीवन में कृषि पम्प को पानी आया व खेती को पानी मिलने की जानकारी दी. 

    केंद्र सरकार की हर घर सहज बिजली योजना अर्थात सौभाग्य योजना के तहत  वडसी निवासी लीलाधर जांभुले और किशोर श्रीरामे ने विचार व्यक्त किए. सौभाग्य योजना से अंधकार से प्रकाश की ओर आया और मेरे जीवन का अंधकार सदा के लिए समाप्त हो गया ऐसी जानकारी दी. 

    तुलसीराम तुपे सोलर पंप और अजहर शेख को अटल सोलर योजना से सोलर पंप मिलने से न केवल उन्हें दिन में बिजली की आपूर्ति होती थी. बल्कि बाघ के खतरे वाले क्षेत्र में सिंचाई के लिए रानी जाने की असुविधा से भी बचा जा सकता है. उन्होंने इस योजना पर अपनी खुशी बया की. श्रीराम केमये ने 2019 में रूफटॉप सोलर जेनरेटिंग सेट लगाने से उनका बिजली का बिल कम कर दिया.

    इस अवसर पर महापारेषण अधिक्षक अभियंता प्रफुल्ल अवघड, उपविभागीय अधिकारी प्रकाश संपकाल ने विचार व्यक्त किए. कार्यक्रम का आभार श्रीनिवास कुर्रा ने माना.