वडगांव प्रभाग के खनिज निधि से 10 लाख के सडक की चोरी

  • पार्षद से लेकर बीएन्डसी विभाग के अधीकारी चोरी से अंजान
  • निधि की हुई अफरातफरी, वार्डवासियों में असंतोष

Loading

चंद्रपुर. प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना निधी से वडगाव प्रभाग 8 में नांदे से चहांदे के निवासस्थान तक 10 लाख रूपये का सिमेंट कांक्रीट मार्ग मंजुर किया था. परंतु संबंधित सडक का निधी कई ओर परावर्तित करने से यह सडक चोरी हुई है. इस संदर्भ में प्रभाग के पार्षद, कंत्राटदार व बीएन्डसी विभाग के अधिकारी इस चोरी अंजान रहकर एकदुसरे की ओर उंगली दिखाकर जम्मिेदारी को झिडकारने का कार्य कर रहे है. इस मामले में वरष्ठि स्तर पर पुछतांछ करने पर बडा मामला सामने आने की संभावना जतायी जा रही है. 

महाराष्ट्र शासन के लोकनर्मिाण विभाग की ओर से वर्ग आठ व सोसायटी, सुशक्षिति बेरोजगार अभियंता तथा मजदुर सहकारी संस्था वर्ग के पंजीबध्द् कंत्राटदार की ओर से आनलाईन टेंडर वज्ञिापन वर्ष 2019 को एक प्रादेशिक समाचार पत्र में प्रकाशित की गयी. खनिज निधी कल्याण निधि अंतर्गत कुल 14 करोड 55 लाख के सडक के कार्य के लिए यह टेंडर था. इसमें वडगाव प्रभाग 8 के नांदे से चहांदे के निवासस्थान तक सिमेंट कांक्रिट मार्ग के लिए 10 लाख के निधि का कंत्राट मजदुर सहकारी संस्था को दिया गया. 

वडगांव प्रभाग के इस सडक का भुमीपूजन विधानसभा चुनाव के पहले तत्कालीन विधायक नाना शामकुले व भाजपा पार्षद देवानंद वाढई तथा भाजपा पदाधीकारी की उपस्थिति में किया गया. सडक का नर्मिाण कार्य जल्द शुरू होने की ओर वार्डवासियों की नजरे टिकी हुई थी. परंतु 1 वर्ष लौटने के बावजुद सडक का नर्मिाण नही होने से परिसर के नागरिकों ने इस संदर्भ में जानकारी निकालना शुरू की. तत्पश्चात इसके पिछे बडा षडयंत्र होने की बात सामने आयी. कंत्राटदार व पार्षदों ने इस मार्ग का निधि दुसरे परिसर के सडक नर्मिाण में उपयोग में लगाने की जानकारी सामने आयी है. अब संबंधित मार्ग के नर्मिाण हेतु निधि नही होने जानकारी देकर कंत्राटदार, पार्षद व संबंधित अधिकारीयो ने दी. एक सडक को निधि मंजुर होने के बावजुद निधि की चोरी कर दुसरे परिसर की सडक नर्मिाण किया गया. नियम के विरोध में कार्य करने के बावजुद वार्ड के पार्षद मौन बरत रहे है. 

सडक नर्मिाण हेतु प्रभाग के नागरिकों ने लोकनर्मिाण विभाग 1 के अधक्षिक अभीयंता को मई 2020 महिने में निवेदन सौपा. परंतु अब तक सही जवाव नही मिल पाया. इस संदर्भ में कनष्ठि अभियंता श्रीकांत भट्टड से पुछताछ करने पर पार्षद देवानंद वाढई से पुछताछ करने की जानकारी दी. तत्पश्चात मजुर सोसायटी संस्था तुकूम के कार्यालय के कर्मचारी से पुछताछ की गयी. कंत्राटदार ने संस्था की जानकारी देने के बजाय कनष्ठि अभियंता श्रीकांत भट्टड से पुछताछ करने की बात कही. संबंधितों की ओर से टालमटोल जवाब दिए जाने से वार्ड के नागरिकों ने सीर पर हाथ रखा.  

इस संदर्भ में चंद्रपुर विधायक जोरगेवार, पालकमंत्री वडेट्टीवार, जिलाधिश डा. कुणाल खेमनार को निवेदन सौपा गया. इस संदर्भ में अब पालकमंत्री, विधायक, जिलाधीश सिमेंट कांक्रीट मार्ग पर क्या भुमीका लेते है. इस ओर वार्डवासीयों की नजरे लगी हुई है. प्रभाग में सडक के निधि की अफरतफरी कर सडक की चोरी करने चर्चा वार्ड में चल रही है.