सचिन तेंदुलकर को छोटी तारा के दर्शन, बुद्ध पूर्णिमा को ताडोबा में प्रकृति का अनुभव

Loading

चंद्रपुर/चिमूर. पत्नी के साथ ताडोबा नेशनल टाइगर रिजर्व पहुंचे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने शाम को चिमूर तहसील के कोलारा गेट होते हुए कोर जोन में सफारी की. छोटी तारा नामक बाघिन ने उन्हें दर्शन दिए. बुद्ध पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर ताडोबा में सचिन के प्रवेश से पर्यटन के प्रति उत्साही उम्मीद कर रहे थे. वह रात्रि वन्य जीवों की गणना में भाग लेंगे यह उम्मीद थी. लेकिन सचिन भाग नहीं लेंगे. चार दिनों तक रहने वाले सचिन ताडोबा में बुद्ध पूर्णिमा के दिन प्रकृति के अनुभव का लुत्फ उठा रहे हैं. 

राज्य के समस्त बाघ अभ्यारण्यों में बुद्ध पूर्णिमा की रात्रि में चन्द्रमा की शीतल रोशनी में वन्य प्राणियों को विचरण करते देखने के प्राकृतिक अनुभव के साथ-साथ गणना की जाती है. इसलिए बुद्ध पूर्णिमा की रात का विशेष महत्व है. चूँकि जंगली जानवरों की गिनती के लिए कोई परिष्कृत उपकरण नहीं थे. बुध्द पूर्णिमा की रात जानवरों की गिनती का डेटा संग्रह आज तक जारी है. 

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर अपनी पत्नी और कुछ दोस्तों के साथ गुरुवार की शाम बुद्ध पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर ताडोबा में दाखिल हुए. इसलिए प्रकृति प्रेमियों ने उम्मीद जताई कि सचिन की प्रमुख उपस्थिति में गणना करने का अवसर मिलेगा. 

चिमूर से सटे बांबू रिर्सट पहुंचने के बाद सचिन गुरूवार की शाम सफारी पर निकले. शाम को अलिझंजा गेट द्वारा ताडोबा में बाघ देखने के लिए योजना बनाई गई थी. लेकिन ऐन वक्त पर सचिन कोलारा गेट से कोर जोन में दाखिल हो गए. उनके साथ उनकी पत्नी और दोस्त थे. जब सचिन और उनकी पत्नी अंजलि कोर ज़ोन गए तो नन्ही तारा वाघिनी ने दर्शन दिए. कोलारा मार्ग के कोअर झोन में छोटी तारा वाघिन का इलाका है. साथ ही एक भालू और अन्य जंगली जानवर देखे गए. 

शाम की सफारी खत्म कर बांबू रिर्सोट मे  ठहरकर शुक्रवार की सुबह पूर्णिमा के दिन उसी कोलारा गेट से होते हुए कोर जोन सफारी के लिए निकले. फिर नन्हीं तारा वाघिनी दिखी. सचिन चार दिन के ताडोबा प्रवास पर हैं. इसलिए बाघ समेत विभिन्न वन्य जीव फिर से नजर आएंगे. 

ताडोबा में प्रवेश करके वे पूर्णिमा की रात प्रकृति का अनुभव कर सकेंगे. लेकीन वह प्राणिगनना में सहभागी नही होंगे ऐसी संभावना जतायी जा रही है. खुद सचिन तेंदुलकर ने सफारी करने आए हैं, वन्यजीव गणना में हिस्सा नहीं लेंगे ऐसी जानकारी दी.