Sand Ghat, Sand Mining (1)

Loading

वरोरा(सं). वर्धा की नदी तल से अवैध रूप से रेत खनन कर रहे तीन ट्रैक्टरों के खिलाफ एसडीपीओ नयोमी साटम ने कार्रवाई की और 15 लाख 43 हजार रुपये का माल जब्त कर ट्रैक्टर चालक व मालक पर विभिन्न धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया.

वरोरा तहसील क्षेत्र में वर्धा नदी के किनारे कई रेती घाट हैं. इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में पानी ले जाने वाले बड़े नालों में भी काफी मात्रा में रेत है. नहरों के बालू घाटों की नीलामी नहीं होती है, लेकिन हर साल नदी क्षेत्र के रेती घाटों की नीलामी होती है. इस वर्ष कोई रेत घाट की नीलामी नहीं की गई है. रेती घाटों के साथ-साथ बड़े नालों से भी रेती का अवैध खनन और पंपिंग जारी है.

राजस्व विभाग द्वारा जानबूझकर इस बात को नजरअंदाज करने का चित्र सामने आ रहा है. रात के अंधेरे और सुबह में रेत की चोरी हो रही है. इस बीच सहायक जिला पुलिस अधीक्षक और वरोरा उपविभागीय पुलिस अधिकारी नयोमी साटम ने उक्त रेत तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करने की पहल की है. कुछ दिन पहले उन्होंने वर्धा नदी क्षेत्र में मशीन टूल्स का उपयोग करके अवैध रूप से रेत खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई का मुद्दा उठाया था.

विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज

इसी बीच 16 मार्च को उन्हें सूचना मिली कि वर्धा नदी के मार्डा नदी तल से अवैध रूप से रेत का खनन और परिवहन किया जा रहा है. जानकारी मिलते ही उन्होंने कार्यालय के पुलिस और वरोरा थाने की पुलिस को साथ लिया और वर्धा नदी के मार्डा रेत घाट पर छापा मारा और 03 ट्रैक्टर ट्रॉलियों में रेत उत्खनन कर रेत चोरी कर रहे आरोपियों को पकड़ लिया. ट्रैक्टर चालक वरोरा कालरी वार्ड के निवासी क्रिष्णा ज्ञानेश्वर निकुरे, जामगांव के नितेश वामन पिंगे, मार्डा निवासी संजय वसंत आत्राम को तुरंत ट्रैक्टर और ट्रॉली सहित हिरासत में ले लिया गया और उससे कुल 15 लाख 43 हजार का माल जब्त कर लिया.

Sand Ghat, Sand Mining (1)

इसमें  ट्रैक्टर क्रमांक एमएच 29 वी 2523, ट्राली क्रमांक एमएच 29 एके 6138 के मालिक कासम पंजा वार्ड निवासी निसार अयूब खॉ पठान, ट्रैक्टर क्रमांक एमएच 34 एपी 5117, ट्रॉली बिना नंबर के एकर्जुना निवासी मालिक नावेद इसाक शेख, ट्रैक्टर क्र. एमएच 34 बीवी 2515, ट्रॉली बिना नंबर कालरी वार्ड निवासी अमोल काशीनाथ पाटिल का समावेश है. उनके खिलाफ विभिन्न धारा के तहत मामला दर्ज किया गया है.  उक्त कार्रवाई सहायक पुलिस अधीक्षक और उप विभागीय पुलिस अधिकारी वरोरा नयोमी साटम के नेतृत्व में विलास बल्की, नितिन तुराले, भाऊराव हेपट, फूलचंद लोधी, जितेश चव्हाण, सचिन कुंभारे, प्रशांत बावने, इरफान शेख ने की. आगे की जांच वरोरा पुलिस कर रही है.

तस्करी का मास्टरमाइंड कौन?

मार्डा रेती घाट से छह ट्रैक्टरों से रेती का अवैध खनन व परिवहन किये जाने की बात सामने आ रही है. चर्चा है कि एक व्यक्ति इसके पीछे का मास्टरमाइंड है और वह मोबाइल फोन के जरिये अधिकारियों की लोकेशन देकर रेत से लदी गाड़ियों को पार कराता है. इसी के चलते रेत तस्करी के मामले में कार्रवाई की गई. संभावना जताई जा रही है कि ट्रैक्टर चालक और मालिकों के मोबाइल नंबर की सीडीआर निकाली जाए तो बड़े रैकेट का पर्दाफाश होगा.