Sharad pawa and CM mamata Banerjee Meeting

    Loading

    मुंबई. पश्चिम बंगाल मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख ममता बनर्जी (West Bengal CM Mamta Banerjee) महाराष्ट्र (Maharashtra) दौरे पर है। उन्होंने बुधवार को मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार (NCP Chief Sharad Pawar) से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई। उन्होंने सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) के खिलाफ समान विचारधारा वाली ताकतों को एक साथ आकर और सामूहिक नेतृत्व स्थापित करने का आह्वान किया। वहीं दीदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि, कांग्रेस कुछ नहीं कर रही है। यूपीए अब नहीं है। इस बैठक में पवार और CM बनर्जी के अलावा एनसीपी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल और आप विधायक राघव चड्ढा भी मौजूद थे।

    सीएम ममता बनर्जी के साथ बैठक के बाद शरद पवार ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, “संजय राउत और आदित्य ठाकरे ने उनसे मुलाकात की। आज, मेरे साथियों और मैंने उनसे लंबी बातचीत की। उनका इरादा है, आज की स्थिति में समान विचारधारा वाली ताकतों को राष्ट्रीय स्तर पर एक साथ आना होगा और सामूहिक नेतृत्व स्थापित करना होगा।”

    पवार ने कहा, “हमें नेतृत्व के लिए एक मजबूत विकल्प प्रदान करना होगा। हमारी सोच आज के लिए नहीं चुनाव के लिए हैं। इस सोच को स्थापित करना होगा और इसी मंशा के साथ उन्होंने दौरा किया है। उन्होंने हम सभी के साथ बहुत सकारात्मक चर्चा की है। हम 2024 के आम चुनाव के बारे में भी सोच रहे हैं।”

    एनसीपी प्रमुख से जब पूछा गया कि, क्या कांग्रेस इसका हिस्सा होगी? इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, “कांग्रेस हो या कोई अन्य पार्टी, बात यह है कि जो भाजपा के खिलाफ हैं, अगर वे एक साथ आएंगे, तो उनका स्वागत है।”

    वहीं सीएम ममता बनर्जी ने कहा, “मैं महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे और शरद पवार से मुलाकात करने के लिए आईं थीं। आज देश में जैसा फासीवाद चल रहा है, इसके ख़िलाफ़ देश में एक मजबूत वैकल्पिक फोर्स बनाना चाहिए। इसलिए मैं शरद पवार के पास राजनीतिक चर्चा करने के लिए आईं हुईं हूं।” उन्होंने कहा, “शरद पवार ने जो भी कहा मैं उससे सहमत हूं। हम चाहते हैं कि सभी को लड़ाई करनी होगी।”

    दीदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, “यदि कोई लड़ाई नहीं करेगा, तब हम क्या करेंगे? अभी यूपीए नहीं है।” उन्होंने कहा, “जो जहां मजबूत है, वहीं लड़ाई करनी होगी। जैसा फासीवादी व्यवस्था चल रही है। उसके खिलाफ एकजुट होना होगा।”

    गौरतलब है कि मंगलवार को सीएम ममता बनर्जी ने शिवसेना के नेताओं आदित्य ठाकरे और संजय राउत से मुलाकात की। हालांकि, महाराष्ट्र दौरे पर आईं दीदी को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से भी मिलना था, लेकिन वह बीमार होने के चलते उनसे नहीं मिल पाई।