PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

Loading

मुंबई: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गाजियाबाद (Ghaziabad) में बीते दिनों ऑनलाइन गेम (online games) के जरिये धर्मांतरण (conversion) के रैकेट का भंडाफोड़ हुआ था। पुलिस ने इस मामले में आरोपी मौलवी अब्दुल रहमान को गिरफ्तार किया था। अब इस मामले में यूपी पुलिस (UP Police) को एक और बड़ी कामयाबी मिली है। इस पूरे प्रकरण में मास्टरमाइंड शाहनवाज खान को महाराष्ट्र के मुंब्रा से गिरफ्तार किया गया है। जानकारी के अनुसार उसे सड़क के रास्ते यूपी लाया जाएगा। इस बीच ठाणे कोर्ट ने यूपी पुलिस को निर्देश दिया है कि आरोपी की सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस की है। बता दें कि यूपी पुलिस उसे सड़क के रास्ते यूपी ले जा सकती है। पिछले कुछ समय से यूपी में अपराधियों का एनकाउंटर और पुलिस कस्टडी में हत्या के कई मामले आ चुके हैं। ऐसे में शाहनवाज को एनकाउंटर का डर सताने लगा है।  

जानकारी के अनुसार मुंब्रा निवासी शाहनवाज खान उर्फ बद्दो, जिसकी गाजियाबाद पुलिस को एक कथित ऑनलाइन गेमिंग और धर्मांतरण रैकेट में तलाश थी, उसको मुंब्रा पुलिस स्टेशन से ठाणे कोर्ट ले जाया गया। जहाँ से उसे यूपी के लिए ले जाया जाएगा। शाहनवाज को एनकाउंटर का डर सताने लगा है। वहीं इस बात की अब काफी चर्चा भी होने लगी है। 

बता दें कि शाहनवाज खान और गाजियाबाद की एक मस्जिद के मौलवी के खिलाफ अवैध धर्म परिवर्तन निषेध अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी। इस मामले में पुलिस ने तेजी से इस रैकेट का भंडाफोड़ किया और सख्त कार्रवाई करते हुए कई लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। अब इस खेल के पीछे के मास्टरमाइंड शाहनवाज खान को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

ऑनलाइन गेमिंग के माध्यम से धर्म परिवर्तन के मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि हमने पहली बार ऑनलाइन गेमिंग को लेकर एक रूपरेखा तैयार की है, उसमें हम देश में 3 तरह के खेलों की अनुमति नहीं देंगे। ऐसे खेल जिनमें सट्टेबाजी शामिल है या उपयोगकर्ता के लिए हानिकारक हो सकता है और जिसमें लत का एक कारक शामिल है, देश में प्रतिबंधित किया जाएगा।