devendra
File Pic

    Loading

    मुंबई : महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने मुंबई में जापान के महावाणिज्य दूत फुकहोरी यासुकाता को बुलेट ट्रेन (Bullet Train) जैसी ढांचागत परियोजनाओं में तेजी लाने का आश्वासन दिया है। बुलेट ट्रेन परियोजना ‘जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी’ (JICA) द्वारा वित्त पोषित है। फडणवीस ने यासुकाता और जापान के अन्य अधिकारियों के साथ बुधवार को हुई बैठक में यह आश्वासन दिया। 

    बुलेट ट्रेन परियोजना का उद्देश्य अहमदाबाद और मुंबई के बीच ‘हाई स्पीड रेल कॉरिडोर’ पर 320 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से ट्रेन को चलाना है, जो 508 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और इस गलियारे पर 12 स्टेशन होंगे। इससे गुजरात और महाराष्ट्र, दोनों राज्यों के बीच यात्रा का समय छह घंटे से घटकर करीब तीन घंटे हो जाने की उम्मीद है।

    फडणवीस ने सोशल मीडिया पर कहा, ‘हमने जेआईसीए द्वारा वित्त पोषित परियोजनाओं जैसे बुलेट ट्रेन, मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) और मुंबई मेट्रो-3 लाइन पर पर्चा की। मैंने उन्हें आश्वासन दिया है कि यह सरकार इन परियोजनाओं के काम में तेजी लाएगी और सुनिश्चित करेगी कि यह समय पर पूरी हों।’ (एजेंसी)