पेड़ों के कत्तल की जांच छुपानेवालों पर कार्रवाई करे अन्यथा आंदोलन

    Loading

    •  भ्रष्टाचार विरोधी जनआंदोलन ने  दी चेतावनी 

    गड़चिरोली. तहसील के चुरचुरा बिट में किए गए अवैध पेड़ों की कटाई की जांच छुपानेवाले अधिकारी पर निलंबन की कार्रवाई करे, अन्यथा तिव्र आंदोलन करने की चेतावनी भ्रष्टाचार विरोधी जनआंदोलन न्यास के जिला शाखा ने दिया है. इस संदर्भ का ज्ञापन जिलाधिकारी व मुख्य वनसंरक्षक को सौंपा है.   

    वडसा वनविभाग अंतर्गत पोर्ला वनपरिक्षेत्र के चुरचुरा बीट में विगत 3 माह पूर्व वनविभाग के आरक्षीत जंगल में करीब 40 एकड जगह पर वनकर्मचारी व अधिकारियों से मिलीभगत कर कुछ लोगों ने अवैध रूप से पेड़ों की कटाई करते हुए वनसंपदा नष्ट की. चुरचुरा के ग्रामीण व अनेक सामाजिक संगठनों ने उक्त मामले की जांच करने की मांग की थी.

    किंतू इस मांग की ओर जानबुझकर अधिकारी अनदेखी करने का आरोप उन्होने किया है. इस मामले में वनविभाग के अधिकारी व अवैध पेड़ों की कटाई करनेवाले लोग इसमें मिलीभगत होने से अवैध पेड़ों की कटाई हुई है. इसमें श्रृंखलाबद्ध भ्रष्टाचार होने का दिखाई दे रहा है.

    किंतू वनविभाग के वरीष्ठ अधिकारी वनकर्मचारी व वन अपराधियों को बचाने का प्रयास कर रहे है, ऐसा आरोप भी ज्ञापन में लगाया है. उक्त मामले की नए से उच्चस्तीय जांच समिती गठीत कर मामले की जांच करे व संबंधित दोषी वनरक्षक, वनपाल, वनपरिक्षेत्र अधिकारी पर तत्काल निलंबन की कार्रवाई करे.

    अवैध पेड़ों की नियमों के अनुसार औसतन किंमत निकालकर दोषी पाए जानेवाले कर्मचारियों से नुकसान मुआवजा वसूले. आगामी 10 दिनों में जांच न होने पर लोकतंत्र के मार्ग से भ्रष्टाचार विरोधी जनआंदोलन की ओरसे तिव्र आंदोलन किया जाएगा, ऐसी चेतावनी ज्ञापन में दी है. ज्ञापन सौंपते समय जिला संगठक विजय खरवडे, जिला संपर्क प्रमुख योगाजी कुडवे के साथ नागरिक उपस्थित थे.