गोंडवाना विश्वविद्यालय निशुल्क प्रवेश देनेवाले राज्य का पहला विवि

    Loading

    • विश्वविद्यालय प्रबंधन परिषद का महत्वपूर्ण निर्णय 

    गड़चिरोली. आदिवासी विद्यार्थियों में व्यापक क्षमता है. जरूरत है, उनके क्षमता को शिक्षा तथा रोजगार का मेल करने की. यही बात ध्यान में लेकर आदिवासी कौशल्य विश्व के समक्ष लाने तथा विद्यार्थियों का भविष्य उज्ज्वल करने के लिए वर्ष 2022-23 इस शैक्षणिक वर्ष के लिए स्नाकोत्तर अभ्यासक्रम के प्रथम वर्ष के लिए प्रवेश के लिए निशुल्क  प्रवेश देने का महत्वपूर्ण निर्णय गोंडवाना विश्वविद्यालय के प्रबंधन परिश्ज्ञद ने लिया है. जिससे विद्यार्थियों को निशुल्क प्रवेश देनेवाला गोंडवाना विश्वविद्यालय यह राज्य का पहला विश्वविद्यालय बना है. 

    अनेक बार विद्यार्थियों को किसी पाठ्यक्रम में प्रवेश लेते समय वित्तीय समस्या का सामना करना पड़ता है. और बाद में प्रवेश लेना रह जाता है. जिससे इस परियर के विद्यार्थियों की वित्तीय स्थिती का विचार कर विश्वविद्यालय ने यह निर्णय लिया है. एक भी विद्यार्थी शिक्षा से वंचित न हरे, इसके लिए तहसील के अतिदुर्गम क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए संपर्क अभियान शुरू कियाग या है. प्राध्यापक स्वयं इस क्षेत्र में घुमकर विद्यार्थियों को जानकारी देते है. जिससे विद्यार्थी शिक्षा की ओर बढेंगे.

    गड़चिरोली बसडिपो से गोंडवाना विश्वविद्यालय तक यात्रा के लिए बस की सुविधा भी की गई है. विद्यार्थियों को शिक्षा लेते हुण् अडचणों का अध्ययन कर उस दृष्टि से विद्यार्थियों को छात्रावास में निशुल्क प्रवेश तथा क्रांतिविर बाबुराव शेडमाके कमाएं तथा पढ़े इस योजना अंतर्गत उन्हे वित्तीय मदद भी होनेवाली है.

    छात्रावास में अधिक विद्यार्थियों का समावेश करेन के लिए विश्वविद्यालय ने सरकारी विज्ञान महाविद्यालय व कृषि महाविद्यालय के छात्रावास लेना का निर्णय लिया है. यहां से विश्वविद्यालय में आने व जाने के लिए निशुल्क सुविधा विवि कर रहा है. विद्यार्थियों के प्लेसमेंट को अधिक महत्व देते हुए स्वंय रोजगार के प्रशिक्षण दिए जा रहे है. विद्यार्थियों को विवि तक ओन के लिए परेशानी न हो, इसके लिए गड़चिरोली जिले के तहसीलों में प्रवेश के लिए विशेष कैम्प आयोजित किए गए.

    वहीं विद्यार्थी सुविधा केंद्र श्री शंकरराव बेझलवार आर्ट एन्ड कॉमर्स महाविद्यालय, अहेरी तथा शांताराम पोटदुखे विधी महाविद्यालय तुकूम, चंद्रपुर में नियमित प्रवेश प्रक्रिया शुरू है. एम. ए. अंगरेजी, समाजशास्त्र, इतिहास उपयोजित अर्थशास्त्र, मराठी, जनसंवाद, एम कॉम, एमएससी गणित, भौतिकशास्त्र, रसायनशास्त्र, संगणक शास्त्र, एमबीए इन सभी पाठ्यक्रम के 2022-23 के प्रथम वर्ष के लिए निशुल्क प्रवेश देनेवाला गोंडवाना विश्वविद्यालय राज्य का पहला विश्वविद्यालय है. अतिदुर्गम क्षेत्र के विद्यार्थियों को शिक्षा के मुख्य धारा में लाना यह उद्देश विश्वविद्यालय ने रखा है. 

    —————————————

    2 जीजीपी – 34

    ——————————————–

    ए. रवी मोगीलवार