Naxalites burn Tendufadi on Chhattisgarh border, act in 3 villages of Dhanora tehsil

Loading

  • पर्चे से तेंदूपत्ता के दाम बढाने की धमकी 

गड़चिरोली. महाराष्ट्र-छत्तीसगड सीमा से सटे धानोरा तहसील के 3 गांवों में 31 मई को देररात के दौरान नक्सलियों ने तेंदूफडी पर आगजनी करते हुए उत्पात मचाने के कारण खलबली मची है. घटनास्थल पर नक्सलियों का धमकीभरा पर्चा मिला है. जिसमें नक्सलियों ने तेंदूपत्त के दर बढाने की मांग की है. विगत अनेक दिनों से शांत बैठे नक्सलियों ने आगजनी की घटना को अंजाम देने से इस परिसर के ठेकेदारों के साथ्ज्ञ ही मजदूरों में दहशत का वातावरण निर्माण हुआ है. 

गड़चिरोली जिले में फिलहाल तेंदूपत्ते का सीजन शुरू है. इस माध्यम से आदिवासी का सालभर का वित्तीयचक्र चलता है. इससे नक्सलियों को भी व्यापक मात्रा में फिरौती मिलती है. किंतु बिते वर्ष कम दाम मिलने से इस बार अनेक जगह तेंदूपत्ते के मजदूरी में गिरावट हुई है. तो कुछ जगह ठेकेदारों ने ग्रामसभा को ही तेंदूपत्ता संकलन करने को कहां है. जिसेस नक्सलियों को रसद मिलना बंद होने से नक्सलियों की वित्तीय दिक्कत बढ गइ है.

जिससे बौखलाएं नक्सलियों ने छत्तीसगड सीमा पर के धानोरा तहसील के मुरुमगांव पुलिस मदद केंद्र अंतर्गत आनेवाले रिधवाही गांव समेत 3 गांवों की करीबन 20 तेंदूफडी की आगजली की. उक्त जगह नक्सलियों ने एक धमकीभरा पर्चा डाला है. जिसमें तेंदूपत्ता को 1100 रूपये प्रति गोणी भाव देने तक आंदोलन करे, ठेकेदारों को भगाएं, ऐसी धमकी दी है. पर्चे के अंत में उत्तर गड़चिरोली डिव्हीजन कमेटी भाकपा (माओवादी) ऐसा उल्लेख है. 

छत्तीसगड सीमा से सटे धानोरा तहसील के 3 स्थानों पर तेंदूपत्ते की आगजनी की गई है. घटनास्थल पर धमकीभरा नक्सलियों का पर्चा भी मिला है. उक्त कृत्य नक्सलियों का है, या समर्थकों का है, इसकी जांच शुरू है. इस मामले संदर्भ में अपराध दर्ज किया गया है, आगे की जांच शुरू है.

निलोत्पल (पुलिस अधीक्षक)

उत्तर गड़चिरोली में फिर सी उठा रहे नक्सली 

आक्रमक तथा नियोजनबद्ध व्यूहरचना के चलते व्यापक मात्रा में नक्सलियों पर नकेल कसने में जिला पुलिस दल को सफलता मिली है. खासकर जिले के अतिसंदेनशील, नक्सल प्रभावित उत्तर गड़चिरोली में विगत 4 वर्षो से नक्स्लियों की हिंसक गतिविधिया ठंडी पड़ गई थी. ऐसे में 31 मई को रात के दौरान छत्तीसगड राज्य के सीमा पर धानोरा तहसील के रिधवाही समेत 3 गांवों में नक्सलियों ने तेंदूफडी की आगजनी की हिंसक घटना को अंजाम दिया. जिससे अब फिर से उत्तर गड़चिरोली में नक्सली सीर उठाने की बात कहीं जा रही है. 

जिला पुलिस दल अलर्ट 

विगत अनेक दिनों से पुलिस की निरंतर कार्रवाईयों के चलते नक्सली घटनाओं में अंकुश लग गया था. ऐसे में बुधवार को देररात के दौरान नक्सलियों ने आगजनी की घटना को अंजाम दिया. जिससे नक्सली अपने अस्तीत्व दिखाने का प्रयास करते नजर आ रहे है. जिसके चलते जिला पुलिस दल भी अलर्ट मोट पर आया है. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सल विरोधी अभियान तिव्र किया गया है.