MNREGA
File Photo

Loading

  • ग्रामीण अंचल में रोजगार से वंचित मजदूर

गड़चिरोली. ग्रामीण अंचल में बेरोजगारी की समस्या पर मात करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना शुरू हुई. यह योजना ग्रामीणों के लिए वरदान साबित हुई. ग्रामीण अंचल में इस योजना के माध्यम से गांव में ही 100 दिनों का रोजगार मिलने के कारण ग्रामीण अंचल के लोगो का मजदूरी के लिए स्थलांतरण रोकने तथा बेरोजगारी की समस्या दूर करने में में यह योजना प्रभावी साबित हो रही है.

जिसके चलते इस महत्वाकांक्षी योजना पर सरकार द्वारा व्यापक नियोजन किया जा रहा है. योजना को पारदर्शी बनाने के लिए इस योजना में बायोमेट्रीक पद्धति से मजदूरों की उपस्थिती दर्ज की जा रही है. बायोमेट्रीक पद्धति से उपस्थिती दर्ज कराने हेतु मजदूरों का आधारकार्ड अपडेट होना जरूरी है. किंतु अनेक ग्रामीणों के आधारकार्ड अपडेट नहीं होने के कारण मजदूरों को रोजगार से वंचित होने की नौबत आयी है. मनरेगा अनेक ग्रामीण मजदूरों का जीवनयापन का ‘आधार’ बनी है, आधार अपडेट के अभाव में ग्रामीणों का रोजगार छिनता नजर आ रहा है.

प्रशासन द्वारा ग्रामीणों को आधार अपडेट करने की सूचना की जा रही है, किंतु वर्तमान स्थिती में अनेक ग्रामीणों का आधार अपडेट नहीं है, और इन दिनों अनेक गांवों में रोगायो के कार्य शुरू हुए है, तो कुछ जगह शुरू होनेवाले है. जिसके चलते ग्रामीणों को रोजगार से वंचित रहने की नौबत आयी है. जिससे वर्तमान स्थिती में रोगायो से मिलनेवाले मजदूरी से वंचित न रहे, इसके लिए उपाययोजना करने की मांग हो रही है. 

आधार अपडेट हेतु सुविधा का अभाव 

सरकार द्वारा अनेक सरकारी, प्रशासकीय कार्य व योजनाओं में पारदर्शकता लाने हेतु विभिन्न कार्य ऑनलाईन पद्धति से किए जा रहे है. किंतु जिले की दुर्गम स्थिती, पिछडापण, सुविधाओं के अभाव में ऑनलाईन प्रणाली ग्रामीण अंचल के लोगो के लिए व्यापक जटिल समस्या बन रही है. रोगायो के माध्यम से अनेक मजदूरों को रोजगार मिलता है. किंतु इसमें भी बायोमेट्रीक उपस्थिती की प्रणाली शुरू किए जाने के कारण मजदूरों को आधार कार्ड अपडेट करना अनिवार्य है. किंतु गांवों में आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा नहीं है. अनेक गांवों में आधार अपडेट करने हेतु तहसील मुख्यालय पर जाना पड़ता है.

ऐसे में रोगायो के कार्यमंजूरी देने व कार्यारंभ करने के पूर्व मजदूरों को आधार अपडेट करने के लिए ग्राम पंचायत के माध्यम से गांव में सुविधा उपलब्ध कराने की आवश्यकता थी. किंतु कुरखेडा तहसील के कोसी, कढोली गांव के साथ अनेक गांवों में आधार अपडेट की सुविधा नहीं की गई. अनेक ग्रामीणों को अपडेट संबंधि सूचना भी नहीं मिली. ऐसे में अब आधार अपडेट नहीं तो काम नहीं ऐसी स्थिती मजदूरों पर आन पड़ी है. 

जॉब कार्ड है, पर काम नहीं

प्रशासन द्वारा ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के मजदूरों के लिए जॉबकार्ड तैयार किए गए है. जिससे अनेक मजदूरों के पास जॉबकार्ड है, किंतु आधारकार्ड अपडेट नहीं होने के कारण जाबकार्ड है, पर काम नहीं ऐसी स्थिती दिखाई दे रही है. लोगो के नजरिये से जिनके पास जॉबकार्ड है, उसे रोगायों का काम निश्चित ही मिलने की भावना बन चुकी है. लेकिन आधार अपडेट के बगैर ग्रामीणों के रोजगार की गारंटी ही खत्म होती दिखाई दे रही है. कुरखेडा तहसील के कढोली, कोसी परिसर के अनेक रोगायो मजदूरों के पास जॉबकार्ड है. किंतु वे रोजगार से वंचित है. कोसी गांव के करीब 30 मजदूर आधार अपडेट के अभाव में रोगायो कार्य से वंचित होने की जानकारी सामने आयी है.