घर में बनाया जा रहा था सुगंधित तंबाकू, आरमोरी पुलिस की कार्रवाई में पर्दाफाश

    Loading

    • प्रतिबंधित सुगंधी तंबाकू समेत मशीन जब्त

    आरमोरी. हालांकि राज्य सरकार द्वारा संपूर्ण राज्य में सुबंधी तंबाकू पर बैन लगाया गया है. लेकिन राज्य के आखरी छोर पर बसे गड़चिरोली जिले में बंदी होने के बाद भी बड़ी आसानी ने प्रतिबंधित सुगंधी तंबाकू उपलब्ध हो रहा है. विशेषत: अनेक लोगों ने कच्चा माल लाकर अपने ही घरों में सुगंधी तंबाकू बनाने का सिलसिला शुरू कर दिया है. ऐसा ही एक मामला आरमोरी तहसील के देऊलगांव में सामने आया है. गुरूवार को आरमोरी की छापामार कार्रवाई में देऊलगांव निवसी जितेंद्र विठोबा सहारे नामक व्यक्ति के घर में प्रतिबंधित सुगंधी तंबाकू समेत तंबाकू के खाली डिब्बे और सील पैक करनेवाली मशीन बरामद की गई. जिससे सुगंधी तंबाकू बनाने के मामले का पर्दाफाश हुआ है. यह कार्रवाई जिला पुलिस अधिक्षक, उपविभागीय पुलिस अधिकारी के मार्गदर्शन में आरमोरी पुलिस थाने के थानेदार मनोज कालबांधे व उनकी टिम ने की है.

    बनावटी सुगंधी तंबाकू बनानेवाली सामग्री जब्त

    जितेंद्र सहारे द्वारा एक किराए के मकान में सुबंधी तंबाकू रखने और सुगंधी तंबाकू बनाने की गोपनिय जानकारी आरमोरी पुलिस को मिली. जिसके आधार पर थानेदार कालबांधे के मार्गदर्शन में आरमोरी पुलिस की टिम ने देऊलगांव  पहुंचकर सहारे के किराए के मकान पर छापामार कार्रवाई की. इस कार्रवाई में पुलिस ने सुगंधी तंबाकू, तांबकू पैकींग  करने के लिये उपयोग में लाए जानेवाले खाली डिब्बे, बनावट सुगंधी तंबाकू डिब्बे पैकींग करने के लिये उपयोग में लाई जानलेवाली मशीन ऐसा कुल 63 हजार 130 रूपयों का माल जब्त किया है. 

    आरमोरी शहर में है व्यवसाय से जुडी बड़ी मच्छलियां

    सुगंधी तंबाकू का सेवन करने से कैंसर होता है. यह बात पता होने के बाद भी अरमोरी शहर समेत तहसील के विभिन्न गांवों में बनावटी सुगंधी तंबाकू बनाकर चिल्लर विक्रेताओं तक पहुंचाया जा रहा है. विशेषत: आरमोरी तहसील मुख्यालय में इस व्यवसाय से जुड़ी बड़ी मच्छलियां होने की बात कही जा रही है. आरमोरी शहर समेत तहसील के कुछ प्रमुख गांव इस व्यवसाय के प्रमुख केंद्र बने हुए है. जिससे पुलिस विभाग को इस ओर गंभीरता से ध्यान देने की आवश्यकता होने की बात कही जा रही है.

    निश्चित रूप से होगी कार्रवाई:कालबांधे

    आरमोरी पुलिस थाने के थानेदार मनोज कालबांधे ने बताया कि, पुलिस अवैध व्यवसाय करनेवालों के खिलाफ कार्रवाईयां कर रही है. देऊलगांव मामले में मिली गोपनिय जानकारी के आधार पर कार्रवाई कर सुगंधी तंबाकू समेत अन्य सामग्री जब्त की गई है. वहीं आरमोरी शहर में शुरू अवैध व्यवसाय के खिलाफ निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी. ऐसी बात उन्होंने कही.