File Photo
File Photo

    Loading

    गड़चिरोली. पिछले पांच माह से विलगीकरण की प्रमुख मांग को लेकर संपूर्ण राज्य में रापनि कर्मचारियों ने हड़ताल शुरू किया था. इस कालावधि में अनेक कर्मचारियों को सेवा से निकाला गया. वहीं कुछ कर्मचारियों पर निलंबन की कार्रवाई की गई थी. लेकिन अपनी मांग को लेकर कर्मचारी हड़ताल में डटे रहे.

    इसी बीच अप्रैल माह में उच्च न्यायालय ने रापनि कर्मचारियों को 22 अप्रैल तक सेवा में पूर्ववत दाखिल होने का आदेश दिया था. उच्च न्यायालय के आदेश का पालन करते हुए पिछले सप्ताह भर हड़ताल करनेवाले कर्मचारी एक-एक कर सेवा में दाखिल हो रहे थे. शुक्रवार को अल्टिमेटम के आखिरी दिन सभी कर्मचारी सेवा में दाखिल हो गये है. जिससे शनिवार से संपूर्ण जिले में पूर्ण क्षमता से बसेस शुरू होंगे. ऐसी जानकारी रापनि से मिली है. इधर पिछले पांच माह से बसों की प्रतिक्षा करनेवाले जिले यात्रियों को राहत मिली है. 

    5 माह बाद दुर्गम क्षेत्र के लोग देख पाएंगे लालपरी 

    रापनि कर्मचारियों द्वारा पिछले 5 माह तक हड़ताल किया गया. जिसके कारण जिले के   शहरी क्षेत्र समेत जिले के ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्र की बससेवाएं पुरी तरह प्रभावित हो गयी थी. ऐसे में कुछ माह पहले रापनि की बससेवाएं शुरू की गई.  लेकिन यह बससेवाएं केवल शहरी क्षेत्र तक ही सिमित थी.

    ग्रामीण व दुर्गम क्षेत्र की बस सेवाएं शुरू नहीं होने के कारण इन क्षेत्र के नागरिक पिछले 5 माह से लालपरी नहीं देख पाए थे. वहीं निजि वाहनों से आवागमन करने की नौबत आन पड़ी थी. लेकिन अब संपूर्ण रापनि कर्मी सेवा में दाखिल होने के कारण शनिवार से जिले के ग्रामीण व दुर्गम क्षेत्र मेंं भी बससेवाएं शुरू होंगी. जिससे 5 माह बाद दुर्गम क्षेत्र के लोग लालपरी से आवागमन कर पाएंगे.

    करोड़ों का नुकसान निकालने सड़कों पर दौडग़ी बसेस

    गड़चिरोली विभागीय नियंत्रण कार्यालय अंतर्गत आनेवाले गड़चिरोली, ब्रम्हपुरी और अहेड़ी डिपो के कर्मचारियों द्वारा पिछले 5 माह से हड़ताल किया जा रहा था. आखिरकार इस मामले में उच्च न्यायालय के आदेश के बाद कर्मचारी सेवा में दाखिल हो गये है. लेकिन पिछले 5 माह की कालावधि में संबंधित तीनों डिपों का करीब 30 करोड़ से अधिक रूपयों का नुकसान हुआ है. अब पूर्ण क्षमता से बसेस शुरू करने की प्रक्रिया चलाई जा रही है. जिससे अब तक हुए करोड़ों से नुकसान से उभरने के लिये बसेस सड़कों पर दौड़ेगी. 

    कर्मचारी लौटे, बसों का नियोजन शुरू: वाड़ीभस्मे

    गड़चिरोली के विभागीय नियंत्रक वाडीभस्मे ने बताया कि, उच्च न्यायालय के बाद शुक्रवार तक सभी कर्मचारी पूर्ववत सेवा में दाखिल हुए है. अब बसेस चलाने का नियोजन किया जा रहा है. जल्द ही जिले के आखरी छोर तक बसेस चलाई जाएगी. जिससे जिले के ग्रामीण व दुर्गम क्षेत्र के यात्रियों को सुविधा होगी. ऐसी बात उन्होंने कही है.