महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में मार्कंडेश्वर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

    Loading

    गड़चिरोली. विदर्भ की काशि के रूप में पहचाने जानेवाले चामोर्शी तहसील के मार्कंडादेव स्थित मार्कंडेश्वर मंदिर में प्रति वर्ष मेले का आयोजन किया जाता है. लेकिन पिछले तीन वर्षो से कोरोना संक्रमण के चलते जिला प्रशासन ने यात्रा का आयोजन करने में मनाई की है. वहीं श्रध्दालुओं की उपस्थिति भी निश्वित की है.

    ऐसे में मंगलवार को महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में मार्कंडेश्वर के दर्शन लेने के लिये श्रध्दालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा जारी आदेश और नियमों का पालन करते हुए मार्कंडा देवस्थान कमिटी द्वारा सभी तरह की उपाययोजनाएं की गई थी. सुबह से ही मार्कंडेश्वर के दर्शन लेने के लिये श्रध्दालु कतार में लगे हुए थे. 

    मंत्री और जनप्रतिनिधियों ने लिया मार्कंडेश्वर का दर्शन 

    वैनगंगा नदी के तटे पर बसे मार्कंडेश्वर मंदिर भगवान शिव के दर्शन लेने के लिये श्रध्दालुओं की भीड़ लग गयी. ऐसे में मंगलवार को मार्कंडेश्वर मंदिर में मंत्री और जनप्रतिनिधियों ने पुर्जा-अर्चना की है. राज्य के मदद व पुनवर्सन मंत्री विजय वडेट्टीवार अपनी पत्नी के साथ मार्कडेश्वर के दर्शन लेने पहुंचे थे. इसके अलावा सांसद अशोक नेेते भी भगवान शिव की पुजा-अर्चना की. इस वर्ष मार्कडेश्वर मंदिर में विधायक डा. होली के हाथों सुबह के समय महापुजा की गई. इसके अलावा जनप्रतिनिधियों ने भी मंदिर में पहुंचकर पुजा की है.

    मंदिर परिसर में पुलिस का बंदोबस्त

    हालांकि जिला प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण बढऩे की संभावना होने की बात कहते हुए मार्कंडा समेत जिले के अन्य शिवालयों में यात्रा का आयोजन करने में मनाई गयी. लेकिन शिवालय यह श्रध्दालुओं का श्रध्दास्थान होने के कारण श्रध्दालु महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में मंदिर में पहुंचकर भगवान शिव के दर्शन लेते है. ऐसे में मार्कंडा में सर्वाधिक श्रध्दालु पहुंचे है. ऐसे स्थिति में मंदिर परिसर में शांती व सुव्यवस्था बनी रहे, इसलिये पुलिस विभाग द्वारा तगड़ा बंदोबस्त रखा गया है.