Gadchiroli News

Loading

गड़चिरोली. सप्ताहभर पूर्व गोसीखूर्द बांध से पानी के विसर्ग के कारण जिले में बाढ की स्थिती निर्माण हुई थी. जिससे जनजीवन  प्रभावित हुआ था. अब स्थिती पूर्वपद पर आ रही है, ऐसे में फिर से विदर्भ में मुसलाधार बारिश के साथ गोसीखूर्द के पाणलोट क्षेत्र में अतिवृष्टी दर्ज होने से गोसीखूर्द बांध के 33 दरवाजे खोले गए. इससे करीब 3.54 लाख क्सुसेक्स पानी का विसर्ग शुरू होने से जिले मै फिर से बाढ का खतरा निर्माण हुआ है. वैनगंगा नदी से सटे गांव के खेत में बाढ का पानी घुसा है. गोसीखूर्द से पानी का विसर्ग ऐसा ही कायम रहने पर जिले का टेंशन बढने की संभावना है. 

जिले में विगत 24 घंटे में बारिश दर्ज नहीं हुई है, लेकिन विदर्भ में सर्वत्र मुसलाधार बारिश हो रही है. ऐसे में भंडारा जिले के गोसीखूर्द पाणलोट क्षेत्र में अतिवृष्टी होने से बांध का जलस्तर खतरे के बाहर जाने की संभावना ध्यान में लेते हुए पूर्ण 33 दरवाजे खोले गए है. बांध से 10 हजार 41 क्युमेक्स (3.54 लाख क्सुसेक्स) इतना पानी का विसर्ग शुरू है. इससे फिर से वैनगंगा नदी लबालब बह रही है. इस कारण अन्य उपनदीया व नालों को बाढ की संभावना बढ गई है. वैनगंगा नदी तट पर स्थित खेत में बाढ का पानी घुसने से धान के साथ कपास की फसल पानी में डूब गई है. जिले में बाढ की स्थिती के कारण सैंकडों हेक्टेयर फसलों को फटका लगने की संभावना है. बांध से ऐसा ही विसर्ग शुरू रहने पर फिर से जिले के अनेक मार्ग बंद होने की संभावना है. जिससे प्रशासन बाए की स्थिती पर ध्यान रखे हुए है. आवश्यकता पडने पर आपदा प्रबंधन दल भी तैयार रखा गया है. प्रशासन ने नदी तट के गांव को खतरे की चेतावनी देते हुए सतर्कता बरतने की अपिल की है. 

2 दिन ‘येलो अलर्ट’

मौसम विभाग द्वारा जताएं संभावना के अनुसार विदर्भ में सर्वत्र मुसलाधार बारिश हो रही है. जिले में आज, शनिवार को बारिश थमी है. किंतु आगामी 2 दिन जिले में येलो अलर्ट घोषित किया गया है. जिले के कुछ जगह तुफानी हवाओं ेक साथ व बिजली के कडकडाहट के साथ जोरदार तो कुछ जगह हल्के स्वरूप की बारिश की संभावना जताई है. 

नदी तट के गांवों को सतर्कता की चेतावनी 

फिलहाल बाढ की स्थिती नियंत्रण में आयी है. किंतु गोसीखूर्द के विसर्ग के कारण रात से देसाईगंज तहसील के सावंगी (लाडज) से चरणबद्ध रूप से जलसतर बढने की संभावना है. जिससे वैनगंगा इस मुख्य नदी का जलस्तर बढकर अन्य नदी, नालों को बाढ आने की संभावना है. जिससे नदीतट के गांवों को सतर्कता बरतने का आह्वान प्रशासन की ओर से किया गया है. नागरिक नदी तट पर जाना टाले, पुलिया पर से पानी बहते समय किभी स्थिती में पुलिया पार न करे, ऐसी सूचना प्रशासन ने दिए है. 

चामोर्शी तहसील के फसलों को फटका 

गोसीखूर्द बांध के पानी के विसर्ग के कारण चामोर्शी तहसील से बहनेवाली वैनगंगा लबालब बह रही है. इस नदी से सटकर खेत में बाढ का पानी घुसा है. जिससे धान के साथ कपास की फसल पानी में डूबी है. तहसील के जयरामपुर समत नदी तट के अनेक गांवों के खेत में बाढ का पानी घुसा है. फसलों में मलबा जमा होने से धान के साथ ही कपास को फटका लगा है. प्रशासन तत्काल पंचनामे कर नुकसानग्रस्तों को वित्तीय मदद देने की मांग हो रही है.