airport
File Photo

  • लंदन से आए यात्रियों की रिपोर्ट निगेटिव

Loading

गोंदिया. जिले में एक विवाह समारोह के लिए लंदन से आने वाले यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच निगेटिव आयी है. जिससे जिला स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली. इस संबंध में बताया जा रहा है कि शास्त्री वार्ड में स्थित सिंधु लॉन के पास यशोदा सभागृह में एक 31 वर्षीय व्यक्ति लंदन से 14 दिसंबर को आया. उसने 11 दिसंबर को लंदन में आरटीपीसीआर जांच कराई थी. जिसमें वह निगेटिव है.

इस बीच उसे किसी प्रकार के लक्षण नहीं थे. स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से उसके घर व निकट संपर्क वालों की 24 दिसंबर को आरटीपीसीआर की है. जांच के बाद विदेश से आने वाले व उनके संपर्क वाले 2 सदस्यों को संस्थात्मक आइसोलेशन किया गया है. व्यक्तियों के जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद गाइड लाइन के अनुसार कार्रवाई स्वास्थ्य विभाग की ओर से की जाएगी.

विवाह समारोह में हुए थे शामिल

इसी तरह नागपुर नंदनवन निवासी एक संदिग्ध व्यक्ति की 29 नवंबर को लंदन में आरटीपीसीआर जांच की गई. उसकी रिपोर्ट निगेटिव आयी है. मरीज मुंबई से नागपुर 3 दिसंबर को घर पहुंचा. यह व्यक्ति 10 दिसंबर को एक रिश्तेदार के विवाह समारोह के लिए गोंदिया आया था. वह गोंदिया में 14 दिसंबर तक रूका रहा. अपने माता व पिता के साथ निजी वाहन से 10 दिसंबर की सुबह पहुंचा था. 15 दिसंबर को उसे संदिग्ध कोरोना के लक्षण दिखाई देने की शुरुआत हुई. जिससे उसने स्वयं की जांच कराई. जिसमें वह पॉजिटिव पाया गया. इसके बाद उसने स्वयं 4 परिवार वालों की जांच कराई. इसमें 3 सदस्य पॉजिटिव व 1 सदस्य निगेटिव पाया गया.

उक्त व्यक्ति की 23 दिसंबर को पुन: आरटीपीसीआर जांच की गई. जिसमें उसकी रिपोर्ट निगेटिव आयी है. जिस घर में विवाह समारोह था इसमें एक व्यक्ति की रिपोर्ट 9 दिसंबर को पॉजिटिव मिली थी. जिससे वह उसी दिन सीसी सेंटर अग्रसेन भवन में शाम 5 बजे भर्ती हो गया. इसके बाद उसे 15 दिसंबर को छुट्टी दे दी गई. इसी तरह उसके परिवार वालों की जांच रिपोर्ट निगेटिव है. एक दूसरे परिवार में रहने वाले 6 में से 4 व्यक्ति 9 दिसंबर को पॉजिटिव पाए गए हैं. इन चारों पॉजिटिव व्यक्तियों ने शासकीय सीसी सेंटर में रिपोर्ट दी. इसमें से एक व्यक्ति को भर्ती किया गया व 3 व्यक्तियों को घर में ही आइसोलेशन में रखा गया है.

स्वास्थ्य अधिकारी चौरागड़े ने ली जानकारी

उल्लेखनीय है कि नागपुर निवासी संदिग्ध व्यक्ति जिस विवाह समारोह में शामिल होने आया था उस विवाह में उक्त 4 पॉजिटिव विवाह में शामिल नहीं होने से संदिग्ध का किसी के साथ संपर्क नहीं हो पाया. इसी तरह नागपुर स्थित संदिग्ध व्यक्ति का संपर्क विवाह वालों के घर पॉजिटिव मरीजों के साथ नहीं होने की बात सामने आयी है.

रेलटोली परिसर में निवासरत परिवार को तहसील स्वास्थ्य अधिकारी डा. वेदप्रकाश चौरागडे ने भेंट दी. जिसमें 15 दिनों के घटनाक्रम की जानकारी ली गई है. इतना ही नहीं जिस परिवार में विवाह समारोह था उसमें शामिल कुल 42 लोगों की आरटीपीसीआर एक दिन का विशेष शिविर लगाकर 24 दिसंबर को जांच की गई. दोनों संदिग्ध व्यक्तियों के संपर्क वाले कुल 45 लोगों की जांच की गई.