69 cases JN.1 variant of Covid reported in country till December 25
Representative Image

    Loading

    गोंदिया. जिले में पिछले तीन-चार दिनों से कोरोना पीड़ीतों की संख्या 3 अंकों में बढ़ने से कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या का आंकड़ा 1346 पर पहुंच गया है. इसमें सबसे अधिक पीड़ित गोंदिया व अर्जुनी मोरगांव तहसील में बढ़ रहे है. जिससे यह दोनों तहसील कोरोना का हॉटस्पॉट बन गई है. 22 जनवरी को जिले में  354 नए पीड़ितों की वृध्दि हो गई है. वहीं 168 पीड़ितों ने कोरोना पर मात की है. जिले में कोरोना से अब तक कुल 580 मरीजों ने जान गंवाई है. जिले में कोरोना की रफ्तार बढ़ने से सर्वत्र हडकंप मच गया है. 

    उल्लेखनीय है कि कोरोना के तीसरे चरण में 3 जनवरी से मरीजों के मिलने की शुरूआत हुई थी. इसमें पहले दिन 3 जनवरी को 5 कोरोना मरीज मिले थे. 22 जनवरी को एक्टिव मरीजों में गोंदिया तहसील के 731, तिरोड़ा तहसील के 67, गोरेगांव तहसील के 64, आमगांव तहसील के 114, सालेकसा तहसील के 88, देवरी तहसील के 25, सड़क अर्जुनी तहसील के 64 व अर्जुनी मोरगांव तहसील के 193 मरीजों का समावेश है.

    शासकीय मेडिकल कॉलेज की प्रयोगशाला से अब तक कुल 43,579 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए वहीं 41,516 मरीजों ने कोरोना पर मात की है. जिले में कोरोना पीडितों के स्वस्थ्य होने का प्रश. 95.22 है, जबकि पीडित मरीजों का मृत्यु प्रश. 1.33 है. वहीं डब्लिंग रेट 11.6 दिन है.

    होम आइसोलेट मरीजों को बरतनी होगी सावधानी

    जिले में कोरोना मरीजों की संख्या भले ही तेज रफ्तार के साथ बढ़ रही हो लेकिन होम आइसोलेशन में रहकर मरीज सात दिनों में कोरोना को मात दे रहे हैं. होम आइसोलेशन का समय घटा दिया गया है. इस कारण नागरिक यदि हल्के लक्षण दिखाई देने पर भी कोरोना की शीघ्र जांच करवाना चाहिए. समय रहते योग्य उपचार मिल जाने पर कोरोना से ठीक होने में देर नहीं लगती है. कोरोना की दूसरी लहर में मरीजों को बुखार, खांसी, सुगंध व  स्वाद का जाना इस प्रकार के लक्षण दिखाई दे रहे थे.

    प्रथम के चार दिन बीत जाने के बाद ऑक्सीजन का स्तर कम होना, श्वास लेने में तकलीफ सहित अन्य परेशानियां हो रही थी. वहीं कोरोना की तीसरी लहर में कोरोना संक्रमित मरीजों को गले में खराश, सर्दी, खांसी, शरीर दर्द, सिरदर्द, थकान, इस प्रकार के सूक्ष्म व मध्यम लक्षण दिखाई दे रहे है. इस कारण ऐसे लक्षण दिखाई देने पर तुरंत जांच करवाना जरूरी हो गया है. जल्द इलाज करवाने पर जल्द ही आराम मिल सकता है.

    लक्षण दिखाई देने पर शीघ्र जांच करवाएं सर्दी, खांसी, सीरवई, गले में खराश शरीर पर्द, स्वास लेने में तकलीफ, सुगंध व स्वाद का जाना इस प्रकार के लक्षण दिखाई देने पर रॅपीड अॅन्टीजेन जांच अथवा आरटीपीसीआर जांच करे. कोरोना की रिपोर्ट पंजिटिव आने पर शासन के नियम के अनुसार व डाक्टर की सलाह अनुसार होम आयसोलेशन में रहे. विश्राम करे. परिवार के सभी सदस्य मास्क का उपयोग करे, घर में हवा आने के लिए घर के खिड़कियों को खोलकर रखे, पानी, सुप, फलों का रस, नारियल पानी, भरपेट आहार ले शरीर का तापमान व ऑक्सीजन का प्रमाण प्रति 6 घंटे के बाद जांच करते रहे.

    कोरोना पॉजिटिव मरीज यह न करें

    घर में आयसोलेशन रहते रेमडेसिवीर का उपयोग न करें, नेबुलायझर का (भाप की मशीन) का उपयोग ब्युडोसेनाइड दवाई लेने के लिए न करें, ऑक्सीजन सिलेंडर का उपयोग डाक्टर की सलाह के बिना न करे, डाक्टर की सलाह के बिना सीटी स्कैन कभी न कराएं. अपना उपचार स्वयं करने की कोशिश भूलकर भी न करें. लक्षण दिखाई देने पर घर पर न बैठे रहें. तुरंत डाक्टर से संपर्क करें.

    टीकाकरण का आंकड़ा 17.34 लाख के पार

    जिले में कोरोना वैक्सीन लेने वाले लाभार्थियों की संख्या 17 लाख 34 हजार 677 हो गई है. संक्रमण जिस रफ्तार से बढ़ता जा रहा है उसे देखते हुए वैक्सीनेशन की गति भी बढ़ रही है. जिले में अब तक कुल 93.16 प्रश. पात्र लाभार्थियों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली है, जबकि 68.22 प्रश. लाभार्थी दोनों डोज ले चुके हैं. वैक्सीनेशन करवाने वाले कुल लाभार्थियों में से 9 लाख 36 हजार 371 लाभार्थियों ने कोविशील्ड तथा 7 लाख 98 हजार 306 लाभार्थियों ने कोवैक्सीन का डोज लिया है.

    उल्लेखनीय है कि 15 से 17 वर्ष के आयु वर्ग के लाभार्थियों में से 60.90 प्रश. अर्थात 41 हजार 612 पात्र लाभार्थियों ने अब तक कोरोना वैक्सीन ले ली है. वहीं प्रिकॉसनरी डोज लेने वाले लाभार्थियों की संख्या 20 जनवरी 2022 तक 3731 हो गई है. जिले में अब तक 17 हजार 729 हेल्थ केअर वकर्स ने कोरोना वैक्सीन ली है. जिनमें से 10 हजार 335 ने पहला डोज ही लिया है. जबकि 6 हजार 145 लाभार्थी दोनो डोज ले चुके है. 1247 लाभार्थी बूस्टर डोज भी ले चुके है.

    उसी प्रकार अब तक कुल 38 हजार 399 फ्रंट लाइन वर्कर्स ने कोरोना वैक्सीन ली है. जिनमें से 24 हजार 356 लाभार्थियों ने वैक्सीन का पहला डोज लिया है. जबकि 12 हजार 768 लाभार्थी ही ऐसे है, जिन्होंने दोनों डोज ले लिए है. 1275 फ्रंट लाइन वर्कर्स ने बूस्टर डोज ले ली है. जिले में अब तक जिन 17 लाख 34 हजार 677 लाभार्थियों ने कोरोना वैक्सीन ली है, उनमें से 9 लाख 82 हजार 906 लाभार्थियों ने वैक्सीन की पहली डोज जबकि 7 लाख 48 हजार 40 नागरिकों ने दोनों डोज ले ली है.

    किशोरों में वैक्सीन को लेकर उत्साह

    15 से 17 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों के लिए 3 जनवरी 2022 से कोरोना वैक्सीनेशन शुरू किया गया था. इस वर्ग के लाभार्थियों ने वेक्सीनेशन के प्रति भारी उत्साह दिखाया है. 20 जनवरी तक जिले में कुल 56 हजार 885  किशोरवयीन लाभार्थी वैक्सीन का पहला डोज ले चुके है. इसके अलावा बूस्टर डोज के प्रति 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों में भी जागरूकता नजर आ रही है. अब तक कुल 1207 लाभार्थियों ने बूस्टर डोज ले ली है.

    वैक्सीन लेने वाले भी हो रहे संक्रमित

    शासन-प्रशासन की ओर से कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए कोरोना टीकाकरण पर विशेष जोर दिया जा रहा है. ऐसे में नागरिकों का कहना है कि जिन व्यक्तियों ने कोविड-19 के वैक्सीन का डबल डोज लिया है, उन्हें कोरोना संक्रमण नहीं होता, लेकिन जिले में 350 ऐसे व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए, जिन्होंने कोरोना का डबल डोज लगाया है, बावजूद इसके वे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इसलिए नागरिक यह भ्रम में ना रहे कि डबल डोज लेने वाले कोरोना पॉजिटिव नहीं पाए जाते.

    उपरोक्त आंकड़ों को देखते हुए नागरिकों ने सावधानी बरतना चाहिए. उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण ने जिले में अपने पैर पसारना फिर से शुरू कर दिया है. कोरोना की श्रृंखला तोड़ने के लिए शासन द्वारा नागरिकों से आव्हान किया गया है कि सामाजिक दूरियां बनाए रखे, मास्क का उपयोग करे, सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ ना जमाए तथा कोविड-19 का प्रथम व द्वितीय टीका लगाए.

    इसके तहत जिले में अब तक 10 लाख 21 हजार 734 व्यक्तियों ने कोरोना का पहला टीका लगाया है, तो वहीं 7 लाख 48 हजार 236 लाभार्थियों ने कोरोना का दूसरा टीका लगाया है. लेकिन दूसरा डोज लेने के बाद भी अनेक लोग संक्रमित पाए जा रहे है. जानकारी के अनुसार जिले में 350 ऐसे व्यक्ति पाए गए है, जिन्हें कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखाई दिए है. उन्हें होम आयसोलेशन में रखा गया है.

    जिला शल्य चिकित्सक डा. अमरीश मोहबे ने बताया कि कोरोना संक्रमण में बढ़ोत्तरी हो तो रही है, फिलहाल गंभीर मरीज नहीं पाए जा रहे हैं. लेकिन कोरोना संक्रमण से बचने के लिए शासन द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन कर कोविड-19 के दोनों टीके लगाने के लिए आगे आना चाहिए. कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य सेवा पूरी तरह से तैयार की जा चुकी हैं.