election nomination
File Photo

    Loading

    गोंदिया. राज्य चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जिले में जिला परिषद व पंचायत समिति के चुनाव के लिए 21 दिसंबर को मतदान व 22 दिसंबर को मतगणना होगी. घोषित चुनाव कार्यक्रम के तहत 1 से 7 दिसंबर तक जिला परिषद व पंचायत समिति के चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

    बताया गया कि गोंदिया जिला परिषद की 53 व पंचायत समिति के 106 सीटों के लिए चुनाव होने जा रहे है. चुनाव की घोषणा होते ही जिले में राजनीतिक पार्टियां सक्रिय होकर इच्छुक उम्मीदवारों के आवेदन मंगवाए गए है.

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, भारतीय जनता पार्टी, भारतीय कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने पहले ही चुनावी तैयारी शुरू कर दी थी. वहीं इच्छुक उम्मीदवारों ने भी अपने अपने क्षेत्रों में जनसंपर्क तेज कर दिया है. इस बीच अनेक स्थानों पर राजनीतिक पार्टियों के पदाधिकारियों में नाराजगी देखी जा रही है. बरसों से पार्टी के लिए मेहनत करने के बाद भी ऐन समय पर टिकट काटे जाने से इच्छुक उम्मीदवार नाराज है.

    कहा जा रहा है कि जो उम्मीदवार आर्थिक रुप से सक्षम होगा उसी उम्मीदवार को पार्टी टिकट देने के मुड में है. चाहे वह जिप व पंस क्षेत्र के बाहर का क्यों न हो. ऐसे में कुछ पार्टियों के कार्यकर्ताओं में गुटबाजी भी देखी जा रही है. तो कहीं नाराज इच्छुक उम्मीदवार तथा गुटबाजी करने वाले कार्यकर्ताओं से पार्टी को नुकसान न पहुंचे का डर राजनेताओं को सताने लगा है. 

    निर्दलीय विधायक विनोद अग्रवाल द्वारा चाबी संगठन तैयार किया गया है. चाबी संगठन भी अब गोंदिया तहसील के सभी जिप व पंस चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारने के लिए तत्पर हो गया है. इस संगठन के उम्मीदवार किस पार्टी को अधिक नुकसान पहुंचाते है यह मतगणना के दिन ही पता चल सकेगा. 

    चुनाव कार्यक्रम

    1 से 7 दिसंबर तक नामांकन पत्र स्वीकार जाएंगे. 7 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा उम्मीदवारों की सूची प्रसिध्द होगी. 10 दिसंबर को आपत्ती ले सकेंगे. जिसके बाद 13 दिसंबर को आपत्ती व अपील पर सुनवाई होगी तथा उम्मीदवारी आवेदन वापस ले सकेंगे. इसी दिन 13 दिसंबर को चुनाव चिन्ह का वितरण होगा. 21 दिसंबर को मतदान व 22 दिसंबर को मतगणना होगी तथा 28 दिसंबर को विजेता उम्मीदवारों के नाम घोषित किए जाएंगे. 

    जिलाधीश कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित 

    राज्य चुनाव आयोग ने 26 नवंबर को गोंदिया जिला परिषद और उसके तहत  8 पंचायत समितियों के  चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की है. चुनावों को लेकर जिला स्तर पर प्राप्त शिकायतों के संबंध में जिलाधीश कार्यालय के  वन अधिकार शाखा में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. इसमें जनता की शिकायतों के लिए  सुबह 8 से रात 8 बजे तक 07182-232300 क्रमांक  उपलब्ध किया गया है. 

    लाइसेंसधारी हथियार जमा करे 

    राज्य चुनाव आयोग के 17, 24 व  26 नवंबर  के आदेश के अनुसार ग्राम पंचायत, नगर पंचायत  के साथ-साथ जिला परिषद और उसके तहत पंचायत समिति के चुनाव के लिए  जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में आचार संहिता लागू कर दी गई है.

    जिससे  फौजदारी प्रक्रिया संहिता 1973  की धारा 144 के तहत अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी स्मिता बेलपत्रे द्वारा  सभी तहसीलों व अन्य निर्दिष्ट क्षेत्रों में सभी शस्त्र लाइसेंस धारकों को इस दौरान  सार्वजनिक स्थानों में हथियार ले जाने पर प्रतिबंध किया गया है और शस्त्र अनुज्ञप्तिधारिकों से अपने शस्त्र पुलिस विभाग में जमा करने कहा गया है.

    इसमें बैंकों को छूट दी गई है. चुनाव अवधि के दौरान हथियार की आवश्यकता है, वे जिला पुलिस अधीक्षक के माध्यम से जिला दंडाधिकारी को आवेदन कर सकते है.   जिसके बाद उनके आवेदन पर विचार किया जाएगा. यह जानकारी अतिरिक्त दंडाधिकारी स्मिता बेलपत्रे ने दी है.