बच्चों की किलकारियों से विद्या मंदिरों में रौनक, जिले भर में मनाया गया प्रवेशोत्सव

    Loading

    • शिक्षक-अधिकारियों ने किया विद्यार्थियों का स्वागत

    गोंदिया. जिले में पिछले दो वर्षो से शांत व  सुनसान पड़े शालेय परिसर में 29 जून को बच्चों की किलकारियों से रौनक लौट आई है. शाला प्रवेश के पहले ही दिन विद्यार्थियों ने आनंदोत्सव मनाया. जिलाधीश नयना गुंडे के आहृवान अनुसार जिप के सीईओ अनिल पाटील, शिक्षाधिकारी कादर शेख, उपविभागीय अधिकारी, तहसीलदार व विभिन्न विभागों के प्रमुख, शिक्षक तथा पालकों ने शाला के प्रवेश द्वार पर बच्चों का स्वागत किया.

    शाला प्रवेश का यह सम्मेलन जितना आनंददायी था उतना ही न भुलाया जाने वाला अवसर  भी था.  इस समय अनेक लोगों ने अपने शालेय जीवन का स्मरण किया. बालकों को नि:शुल्क व सख्ती के साथ शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 अंतर्गत 6 से 14 वर्ष आयु गट वाले सभी बालकों को शिक्षा के प्रवाह में लाना आवश्यक है.

    इसी श्रृंखला में शाला प्रवेशोत्सव अंतर्गत विद्यार्थियों के जिले भर में आनंददायी पद्धती से स्वागत किया गया. 100 प्रश. पट पंजीयन होने की दृष्टि से शाला के पहले दिन 29 जून को राजस्व विभाग के सभी अधिकारी तथा अन्य विभाग प्रमुखों ने शालाओं को भेंट देकर विद्यार्थियों का स्वागत किया. शाला प्रारंभ दिवस चैतन्यमय व उत्साहवर्धक कर शिक्षक और विद्यार्थियों को शिक्षा क्षेत्र की गुणात्मक गतिविधि के लिए शाला प्रवेशोत्सव को गति प्रदान करने प्रशासन सामने आया है.

    नव प्रवेशित होने वाले बच्चों के स्वागत के लिए जिले की सुसज्ज शालाओं में मंगलमय उत्साह के साथ शैक्षणिक वातावरण में विद्यार्थियों का गुलाब पुष्प देकर स्वागत किया गया. इन शालाओं में अधिकाधिक बालक प्रवेश लेंगे इसके लिए सभी ने सहयोग करें. विद्यार्थियों की प्रशंसा व शिक्षकों को मार्गदर्शन कर नए शैक्षणिक वर्ष की बधाई दें. ऐसा आहृवान जिलाधीश नयना गुंडे ने किया था.

    जिसे पूरे जिले में अच्छा प्रतिसाद मिला और व्यापक पैमाने पर सभी शालाओं में   विद्यार्थियों का स्वागत किया गया. जिप  सीईओ अनिल पाटील   खर्रा प्राथमिक शाला पहुंचे और उन्होंने विद्यार्थियों को आनंददायी शिक्षा का महत्व समझाया. नए शैक्षणिक वर्ष की सभी को बधाई देते समय वे विद्यार्थियों के साथ घुलमिल गए. आदिवासी विभाग की आश्रम शाला में भी प्रवेशोत्सव मनाया गया. जिले की देवरी तहसील अंतर्गत बोरगांव की आश्रम शाला में विद्यार्थियों का अनोखे तरीके से स्वागत किया गया. सामाजिक न्याय विभाग की सरांडी स्थित शाला में समाज कल्याण सहायक आयुक्त डा. मंगेश वानखेड़े व शिक्षकों ने विद्यार्थियों को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया. इसी में अनेक अधिकारियों ने विद्यार्थियों से संवाद साधकर उन्हें प्रोत्साहित किया.