रेल्वे क्रॉसिंग की ज्वलंत समस्या से मिला झुटकारा, जल्द बनेगा रेलवे ओवर ब्रिज

    Loading

    • बार-बार बंद होता था मार्ग
    • 29 मई को हुआ भूमिपूजन

    आमगांव.  राज्य के सर्वाधिक नक्सल प्रभावित देवरी व सालेकसा तहसील आमगांव विधानसभा क्षेत्र में शामिल है. यहां जनजीवन संबंधित समस्याओं की लंबी सूची है. जिसमे सिंचाई, विद्युत, स्वास्थ सेवा, शिक्षा, रोजगार, मार्ग सहित अनेक मुद्दों का समावेश है. लेकिन मुंबई-हावड़ा रेल मार्ग के आमगांव-गोंदिया मार्ग पर स्थित किडंगीपार रेलवे क्रॉसिंग का मुद्दा सर्वाधिक गंभीर व असुविधाओं से भरी जबरदस्त ज्वलंत समस्या है.

    इस क्रॉसिंग पर हर 10 मिनट में ट्रेन के आवागन के कारण गेट बंद हो जाती थी. आमगांव रेलवे स्टेशन मुंबई-हावड़ा मेन लाइन पर बसा हुआ स्टेशन है. जहां पर किडंगीपार रेलवे क्रॉसिंग है. यहां पर आमगांव से गोंदिया जाने वाले नागरिकों, एम्बुलेंस आदि विभागों के वाहनों को क्रॉसिंग बंद होने से इंतजार करना पड़ता था.

    जिससे हजारों वाहन चालकों को परेशानी व मानसिक परेशानी  का शिकार होना पड़ता था और इस तरह वाहन चालकों के लिए सिरदर्द बढ़ गया था. गोंदिया मुख्यालय को जोड़ने वाला यह मार्ग अत्यंत व्यस्त माना जाता है. यहां दिन रात – दुपहिया चार पहिया वाहनों को आवागमन लगा रहता है. उसी प्रकार रेलवे का मुंबई-हावड़ा प्रमुख रेल मार्ग होने से यात्री व मालगाड़ियों का परिचालन सतत शुरू रहता है. ट्रेन के परिचालन की वजह से यह क्रॉसिंग बार-बार बंद हो जाती है जिसके कारण सड़कों के दोनों और वाहनों की लंबी लाइन लग जाती है.

    आमगांव, सालेकसा व देवरी के नागरिकों को गोंदिया मुख्यालय आने जाने के लिए बड़ी संख्या में वाहनों, यात्री बस, काली-पीली टैक्सी इस मार्ग से चलती है लेकिन अधिकतर समस्या क्रॉसिंग बंद रहने के कारण वाहन चालकों को देर तक प्रतीक्षा करनी पड़ती है. अनेक बार एम्बुलेंस भी जाम में फंस जाती है. जिसके कारण मार्ग खुलने के बावजूद निकलने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

    इस व्यवस्तम मार्ग पर दिनोंदिन बढ़ते आवागमन को देखते हुए ओवर ब्रिज बनाने की मांग दीर्घकालीन समय से की जा रही थी. जिसका निवारण 29 मई को सड़क परिवहन व राजमार्ग केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के हस्ते किडंगीपार रेलवे ओवर ब्रिज का भूमिपूजन किया गया.

    जिससे अब आमगांव विधानसभा की सबसे ज्वलंत समस्या से आवागमन करने वाले नागरिकों को छुटकारा मिलेगा. जिससे अब क्रॉसिंग बंद होने पर भी देर तक इंतजार नही करना पड़ेगा. ओवर ब्रिज बनने से आवागमन करने वालों के लिए इस ज्वलंत समस्या से निजात मिलेगी. जिससे आने वाले समय में समय की भी बचत होगी और सफर भी आसान हो जाएगा.