वन व्यवस्थापन समिति के प्रशिक्षित युवा हो गए बेरोजगार, 3 वर्ष बीत जाने पर भी निर्णय क्रियान्वित नहीं

    Loading

    • पर्यटन पर लग गया ब्रेक

    गोंदिया. जिले के प्रसिध्द नवेगांवबांध पर्यटन संकुल परिसर को पुराना गौरव प्राप्त हो इस उद‍्देश्य से ग्रामीणों के प्रयास से पर्यटन संकुल परिसर एक ही विभाग को देकर विकास किया जाए, इसके लिए सतत पत्र व्यवहार किया गया.

    जिससे तत्कालीन पालकमंत्री राजकुमार बडोले की अध्यक्षता में विधानसभा के दालान में वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में 19 जुलाई 2018 को आयोजित बैठक में नवेगांवबांध पर्यटन संकुल परिसर के विकास संबंधी विस्तृत चर्चा की गई. संकुल परिसर 4 विभाग में होने से इस परिसर का विकास करने में बाधा निर्मित हो रही है.

    इस निर्णय पर अब तक क्रियान्वयन नही होने से अनेक प्रशिक्षित युवक बेरोजगार हो गए है. शासन निर्णय के अनुसार संकुल परिसर का विकास व व्यवस्थापन के लिए संयुक्त वन व्यवस्थापन समिति ने शासन की 10 लाख रु. की निधि व्यय कर लगभग 50 से अधिक बेरोजगार युवकों को प्रशिक्षण दिया था. केंद्र व राज्य शासन के माध्यम से पर्यटन से रोजगार निर्माण हो इस उद‍्देश्य को सामने रखकर करोडों रु. की अनेक योजना क्रियान्वित की जाती है.

    लेकिन इस योजना से राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिध्द नवेगांवबांध राष्ट्रीय उद्यान यह उपेक्षित व  लाभ से वंचित  है. उल्लेखनीय है कि विगत 3 वर्षों से यह पर्यटन संकुल स्थानीय व्यवस्थापन समिति को दिए जाएं ऐसी मांग अनेक बार समिति के माध्यम से की गई. जबकि वन विभाग, वन वन्यजीव संरक्षण विभाग के अधिकारी इस परिसर के जनप्रतिनिधियों की अनदेखी से समिति की इस मांग को शासन द्वारा दुर्लक्ष किया जा रहा है.

      गत 22 वर्षों से राष्ट्रीय उद्यान यह पर्यटन संकुल अपनी दुर्दशा पर आंसु बहा रहा है. वन विभाग गोंदिया द्वारा  15 अगस्त 2016 को संयुक्त वन व्यवस्थापन समिति का गठन किया गया. इतना ही नहीं समिति ने 100 युवक-युवतियों को पर्यटन संबंधी प्रशिक्षण दिया है. जो   आज भी रोजगार की प्रतीक्षा में है. 

    7 करोड की पडी है निधि

    इस समिति के पास करोडों रु. की निधि बिना खर्च के पडी है. पर्यटन संकुल के विकास के लिए 7 करोड रु. की निधि मंजूर की गई है. इसे 3 वर्ष बीत जाने के बाद भी अब तक कोई विकास कार्य शुरू नहीं किए गए हैं. पर्यटन संकुल का विकास करने संबंधी तत्कालीन पालकमंत्री राजकुमार बडोले की उपस्थिति में गोंदिया, नागपुर, मुंबई आदि स्थानों पर अनेक बैठक हुई. इसी तरह पर्यटन संकुल संयुक्त वन व्यवस्थापन समिति को हस्तांतरित करने का निर्णय भी  लिया गया.  इसके बावजूद  अपेक्षित विकास नही हो पा रहा है. 

    पर्यटन संकुल का विकास करें

    पर्यटन संकुल परिसर में हॉलिडे होम्स गार्डन का पुन:निर्माण शुरू है. इंजी. सुनील तरोणे के प्रयास से यह नयनाभिराम उद्यान पुन: खडा हो रहा है. रोजगार के लिए पर्यटन विकास, पर्यटन संकुल वन व्यवस्थापन समिति के कब्जे में  दिया जाए. जुलाई 2017 को  बडोले की उपस्थिति में बैठक हुई पर्यटन संकुल के विकास ब्यौरे के अनुसार विकास हो. ऐसी मांग संयुक्त वन व्यवस्थापन समिति के अध्यक्ष सरपंच अनिरुध्द शहारे, नवेगांवबांध फाउंडेशन के सचिव रामदास बोरकर सहित ग्रामीणों द्वारा की गई थी.