Loadshedding
प्रतिकात्मक तस्वीर

Loading

गोंदिया. ट्रांसफार्मर ओवरलोडिंग के नाम पर महावितरण ने हाल ही में नवेगांवबांध और आसपास के इलाके में 2 दिनों के लिए अघोषित लोडशेडिंग शुरू किया है. जिससे लोगों को परेशानी हो रही हैं. बिना वरिष्ठों के आदेश के अधिकारियों की मनमानी के कारण सुबह 7 बजे से 11 बजे तक बिजली आपूर्ति बंद रहने से परीक्षा अवधि के दौरान छात्रों, गृहिणियों और ग्रामीणों को परेशानी हो रही हैं. ऑनलाइन गतिविधियां प्रभावित हुई हैं. नागरिकों को ऑनलाइन काम के लिए घंटों खड़ा रहना पड़ता है.

छोटे व्यवसायों को भारी नुकसान हो रहा है. नवेगांवबांध क्षेत्र में महावितरण के ओवरलोड के नाम पर उपभोक्ताओं को बिजली का उचित लोड नहीं मिलने से परेशानी बढ़ गई हैं. इसी तरह अधिकारियों ने मांग में वृद्धि के बावजूद नए ट्रांसफार्मर स्थापित किए बिना उसी पुराने ओवरलोड ट्रांसफार्मर पर अर्जुनी मोरगांव तहसील में 250 नए खेतों को बिजली कनेक्शन प्रदान करके लोडशेडिंग की समस्या को बढ़ा दिया है. बेशक, बिजली कनेक्शन को समतल करने में कृत्रिम लोडशेडिंग का सामना करना पड़ता है, तब भी जब हमारे पास कोई नई बिजली उपलब्ध नहीं होती है.

नए ट्रांसफार्मर की मांग

वरिष्ठ अधिकारियों से लोडशेडिंग का कोई आदेश नहीं है. बावजूद स्थानीय वितरण अधिकारी अपने स्तर पर अर्जुनी मोरगांव तहसील में लोडशेडिंग कर रहे हैं. भले ही अर्जुनी मोरगांव में नए ट्रांसफार्मर का काम पूरा हो गया है, किंतु अभी तक काम शुरू नहीं किया गया है. अधिकारियों के मुताबिक बढ़ी हुई बिजली के लिए शासन से नये ट्रांसफार्मर की मांग की गई है, किंतु उनका कहना है कि अभी तक ट्रांसफार्मर नहीं मिले है.

कृषि पंपों को नहीं मिल रही बिजली

सुबह से लोडशेडिंग के कारण खेते के पंपों को बिजली नहीं मिल रही है. परिणामस्वरूप धान की फसल को पानी नहीं मिल पाता, जिससे खेती को काफी नुकसान होता है.

-रवींद्र लंजे, किसान नवेगांवबांध

छात्रों की पढ़ाई पर असर

फिलहाल परीक्षा का दौर चल रहा है. 10वीं व 12वीं की परीक्षा चल रही है. वहीं बिजली आपूर्ति बाधित होने से पढ़ाई भी बाधित हो रही है.

-मयूरी फुंडे, छात्रा सावरटोला