students
Representative image

    Loading

    गोंदिया. 29 जून से विद्यार्थियों के लिए स्कूल की घंटी बजाकर विद्यार्थियों को स्कूल में प्रवेश देना है. इस निर्देश के तहत शिक्षकों ने शाला पूर्व तैयारियां निपटा ली है. जिले की स्कूल 27 जून से शुरू हो गई है. लेकिन विद्यार्थियों के लिए स्कूल की घंटी 29 जून से बजेगी. प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी शिक्षा विभाग ने आदेश पारित कर 27 जून से नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत करने के निर्देश दिए थे. निर्देश के तहत स्कूल के पहले ही दिन अर्थात 27 जून को विद्यार्थी स्कूल पहुंचते हैं.

    पहले दिन नव प्रवेशितों का किताब, स्कूल ड्रेस तथा फूल देकर स्वागत किया जाता है, लेकिन इस वर्ष 27 जून को स्कूल तो शुरू हुई लेकिन विद्यार्थियों के लिए नहीं, शिक्षकों के लिए स्कूल के दरवाजे खुलें थे. इसका कारण यह बताया गया कि, कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस तरह का निर्णय लिया गया था कि, स्कूल के पहले व दूसरे दिन शिक्षकों को स्कूल में आकर स्कूल का सैनिटाइजेशन, पोषण आहार का प्रबंधन, गांव में घूमकर शिक्षा पर मार्गदर्शन आदि शाला पूर्व तैयारियां करना था. 

    सत्र शुरू होने के पूर्व शिक्षकों ने चलाया स्वच्छता अभियान

    27 जून से नए शैक्षणिक सत्र की शुरूआत हुई है. लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्कूल के पहले दिन विद्यार्थियों को स्कूल के दरवाजे खोले नहीं गए. बल्कि पहले ही दिन कोरोना संक्रमण की गाइडलाइन के तहत शिक्षकों ने संपूर्ण स्कूल परिसर की सफाई, सैनिटाइजर वितरण, विद्यार्थियों को पुस्तक तथा स्कूल ड्रेस के वितरण करने की पूर्व तैयारी के साथ गांव में घूमकर प्रवेश उत्सव की जानकारी दी. लेकिन प्रतिवर्ष की तरह 27 जून को कुछ विद्यार्थी स्कूल में पहुंचे थे लेकिन उन्हें घर लौटना पड़ा.

    27 जून सोमवार को विद्यार्थियों को बजाए शिक्षकों को उपस्थित रहने के निर्देश शासन द्वारा दिए गए थे. 27 व 28 जून को विद्यार्थियों को न बुलाते हुए इन दो दिनों में प्रवेश उत्सव की तैयारी करने की बात आदेश में कही गई थी. जिसमें बताया गया कि स्कूल परिसर की स्वच्छता, कक्षाओं को सैनिटाइज करना, किताबें, भोजन व स्कूल ड्रेस वितरण की पूर्व तैयारी गांव में घुमकर प्रवेश दिलाने के लिए मार्गदर्शन तथा आदि काम करना है. निर्देश के तहत जिला परिषद की 1 हजार 65 स्कूलों के शिक्षकों ने पहले ही दिन उपरोक्त कार्य किए है. आज से विद्यार्थियों के लिए स्कूल के दरवाजे खोले जाएंगे.

    निजी स्कूलों में शुरू हुआ नया शैक्षणिक सत्र

    स्कूल में पहली बार पड़े नौनिहालों के कदम

    27 जून को शहर के कई निजी स्कूलों ने अपना नया शैक्षणिक सत्र शुरू किया. हालांकि शिक्षा विभाग ने 29 जून से विद्यार्थियों को स्कूल बुलाने का आदेश जारी किया है. लेकिन अनेक स्कूलों ने 27 जून से ही विद्यार्थियों को स्कूल बुला लिया. विद्यार्थी भी स्कूल के पहले दिन को लेकर उत्साहित नजर आए. दो वर्ष के लंबे अंतराल के बाद स्कूल नियमित रूप से शुरू हुए. हालांकि बीच में स्कूल प्रत्यक्ष शुरू हुए थे, लेकिन कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण बंद कर दिए गए. अब संक्रमण नियंत्रण में होने के बाद स्कूल फिर शुरू हुए हैं.

    चेहरे पर दिखी मुस्कान 

    27 जून को कई नौनिहालों ने अपने छात्र जीवन का शुभारंभ किया. पालकों के चहरे पर भी बच्चों को स्कूल छोड़ते वक्त मुस्कान नजर आई. इधर शहर की अनुदानित और सरकारी स्कूलों में केवल शिक्षक और कर्मचारी ही पहुंचे, विद्यार्थियों को 29 जून को बुलाया गया है. आज हर स्कूलों में धूम-धाम से प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा.